देखें PHOTO: सरकारी स्कूल पहुंचीं मेलानिया ट्रंप, बच्चों ने तिलक लगा-आरती उतारकर किया स्वागत…

नईदिल्ली 25 फरवरी 2020। अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप नानकपुरा में दिल्ली सरकार के एक स्कूल का दौरा करने पहुंच गई हैं। मेलानिया ट्रंप स्‍कूल के गेट पर हैप्‍पी नजर आईं, जब छोटे बच्‍चे ने माथे पर तिलक लगाकर उनका स्‍वागत किया। माथे पर तिलक लगाने के बाद मेलानिया के चेहरे पर खुशी साफ देखी जा सकती थी।

दिल्ली सरकार के स्कूलों में चलने वाली हैपिनेस क्लास को देखने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप मोती बाग के सरकारी स्कूल पहुंचीं। यहां पहुंचते ही स्कूल के छात्र-छात्राओं और टीचरों ने अमेरिका की प्रथम महिला का शानदार स्वागत किया।

इस कार्यक्रम में मेलानिया अकेले पहुंची हैं. मेलानिया इस सरकारी स्कूल के बच्चों के साथ वक्त बिताएंगी और देखेंगी कि केजरीवाल सरकार का ये हैप्पीनेस बच्चों को कैसे टेंशन फ्री रखता है और पढ़ाई को बेहद रोचक अंदाज में उनके सामने प्रस्तुत करता है।

स्कूल को खास तरीके से सजाया गया है। पुलिस की ओर से भी यहां सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभाली जा रही है। स्कूल के गेट से लेकर अंदर-बाहर सभी जगह साज-सज्जा की गई है। स्कूल के छात्र-छात्राओं के साथ-साथ सभी शिक्षक शिक्षिकाएं मेलानिया ट्रंप के दौरे के लिए उत्साहित थे। स्कूल में उनके स्वागत के लिए बेहद आकर्षक तरीके से इंतजाम किए गए हैं।

आखिर क्या है हैप्पीनेस क्लास ?

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में चलने वाली हैप्पीनेस क्लास 45 मिनट की होती है। स्कूल दिवस में यह प्रतिदिन होती है। इसमें नर्सरी से लेकर कक्षा आठ तक के बच्चे शामिल होते हैं। बच्चों को सबसे पहले ध्यान कराया जाता है। किसी तरह की कोई धार्मिक प्रार्थना नहीं होती है। कोई मंत्र नहीं होता है, कोई देवी-देवताओं की पूजा नहीं होती है। केवल अपनी सांसों पर ध्यान दिया जाता है। अपने मन पर ध्यान दिया जाता है। अपने विचारों पर ध्यान दिया जाता है। यह भारत की बहुत पुरानी संस्कृति है।

 

Spread the love