मरवाही उपचुनाव का भी आज हो सकता है ऐलान ….. चुनाव आयोग ने आज बुलायी है प्रेस कांफ्रेंस…. अजीत जोगी के निधन पर खाली हुई है सीट

रायपुर 25 सितंबर 2020। छत्तीसगढ़ के एक सीट पर होने वाले उपचुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है। चुनाव आयोग ने आज दोपहर 12.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है। चार महीने पहले ही पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के निधन के बाद मरवाही सीट खाली हुई थी। इस सीट पर कांग्रेस ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। वहीं अजीत जोगी के बेटे और पूर्व विधायक अमित जोगी ने सीट पर अपना दावा ठोंक दिया है। वो जोगी कांग्रेस की तरफ से उम्मीदवार भी हैं। वहीं बीजेपी और कांग्रेस में इस सीट और प्रत्याशी को लेकर कशमकस चल रहा है।

कांग्रेस मरवाही सीट को हथियाने के लिए अपने प्रभारी नियुक्ति सहित एक मंत्री जयसिंह अग्रवाल को पूरी जिम्मेदारी दे रखी है। वहीं सरकारी स्तर पर भी मरवाही पर सौगातों की बारिश हो रही है। जिला बनने के बाद मरवाही में पहली दफा चुनाव होने जा रहा है। जाहिर है जोगी की परंपरागत मानी जाने वाली इस सीट पर मुकाबले का इंतजार बेसब्री से चल रहा है।

बिहार में भी आज चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है। कहा जा रहा है कि तीन चरण में चुनाव हो सकता है, पिछली बार पांच चरणों में चुनाव हुए थे। इस बार दिपावली से पहले विधानसभा का गठन किया जा सकता है। कोरोना संकट आने के बाद देश में ये पहला चुनाव है लिहाजा निर्वाचन आयोग ने कोविड प्रोटोकॉल के मुताबिक, गाइडलाइन्स भी जारी की है. मतदान केंद्रों की तादाद भी डेढ़ गुना से ज्यादा बढ़ा दी गई है. मतदान कर्मियों की संख्या भी बढ़ाई गई है जबकि हर मतदान केंद्र पर मतदाताओं की तादाद घटा कर संख्या सीमित कर दी गई है.

सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को मास्क लगाकर और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करके आने को कहा गया है, लेकिन एहतियातन हरेक मतदान केंद्र पर मास्क, हैंडफ्री सेनेटाइजिंग और शरीर का तापमान मापने के इंतजाम किए जा रहे हैं. मतदान शुरू होने से पहले बूथ को पूरी तरह से सैनिटाइज कर डिसइनफेक्ट करने की भी सख्त हिदायत दी गई है.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.