Begin typing your search above and press return to search.

मां-बेटी की एक ही मंडप में शादी : शादी के इस अनूठे नजारे देख लोग रह गये दंग…. 50 साल की मां और 23 साल की बेटी ने एक साथ लिये फेरे…

मां-बेटी की एक ही मंडप में शादी : शादी के इस अनूठे नजारे देख लोग रह गये दंग…. 50 साल की मां और 23 साल की बेटी ने एक साथ लिये फेरे…
X
By NPG News

गोरखपुर 11 दिसंबर 2020। गोरखपुर में जो शादी हुई, वैसी शादी तो आज के पहले ना तो कभी देखी गयी और ना ही सुनी गयी… यहां एक ही मंडप पर मां और बेटी दोनों ने शादी के सात फेरे लिए…। इस पूरी शादी के गवाह महिला के बेटे बेटियां और नाती-पोते बने। हैरान कर देने वाली ये शादी गोरखपुर में सामने आयी है। जहां बेटी और मां दोनों अपने वैवाहिक जीवन की शुरुआत की। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत हुई इस शादी में मां-बेटी आकर्षण का केंद्र बने रहे।

बता दें कि गोरखपुर जिले के पिपरौली ब्लॉक क्षेत्र के कुरमौल निवासी बेइली के पति की मृत्यु हो चुकी है. मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में बेइली ने अपनी और पुत्री इंदू, दोनों की शादी का रजिस्ट्रेशन करा रखा था. बेइली की शादी उसके देवर जगदीश (55) और बेटी इंदू की शादी पाली निवासी राहुल के साथ हुई.

अधि‍कारियों के अनुसार बेला नामक एक महिला की शादी हरिहर से हुई थी जिसकी तीन बेटियां और दो बेटे हैं। उन्होंने बताया, ‘‘बेला के पति हरिहर की मौत करीब 25 वर्ष पहले हो गई थी। बेला की शादी अपने पहले पति के छोटे भाई 55 वर्षीय जगदीश के साथ हुई जो अभी तक अविवाहित थे जबकि उसी सामूहिक समारोह में बेला की छोटी बेटी इंदू की भी शादी हुई।” इस समारोह में एक मुस्लिम जोड़े समेत कुल 63 जोड़ों का विवाह पिपरौली विकास खंड के अधिकारियों के अलावा वरिष्‍ठ अधिकारियों की उपस्थिति में हुआ। बेला ने कहा, ”मेरे दो बेटों और दो बेटियों की शादी पहले ही हो गई है। छोटी बेटी की शादी के बाद मैंने अपने देवर (पति के छोटे भाई) के साथ अपनी शादी का फैसला किया। मेरे सभी बच्‍चे खुश हैं।” इंदु ने कहा, ”मेरी मां और चाचा ने हमारी देखभाल की है और मुझे बहुत खुशी है कि अब दोनों एक-दूसरे की देखभाल करेंगे।”

Next Story