बड़ा विमान हादसा : 62 लोगों के साथ विमान 10 हजार फुट पर हुआ क्रैश, समंदर में मिला विमान का मलवा……सवार लोगों का अब तक कोई पता नहीं

नई दिल्ली 9 जनवरी 2021। शनिवार को इंडोनेशिया की राजधानी जर्काता से उड़ान भरने के बाद लापता हुआ यात्री विमान क्रैश हो गया है. श्रीविजया एयरलाइंस के विमान के क्रैश होने की खबर आ रही है. इस विमान में 56 यात्री और 6 क्रू मेंबर्स सवार थे. ये विमान पोंटियानक की तरफ जा रहा था, जो पश्चिम कालीमंतन की प्रांतीय राजधानी है.खबरों के मुताबिक क्रैश हुआ बोइंग विमान 26 साल पुराना था. प्लेन ने इंडोनेशिया के पश्चिमी कालिमांतान प्रांत के पॉन्टियानाक के लिए उड़ान भरी थी. रॉयटर्स के मुताबिक बचावकर्मियों ने कहा है कि शहर के समुद्र में विमान का संदिग्ध मलबा मिला है.

एक स्थानीय कोस्टगार्ड शिप के कमांडर ने लोकल मीडिया को बताया कि शरीर के हिस्से और विमान का मलबा इंडोनेशियाई तट के जावा सागर में बिखरा हुआ मिल है. सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन अभी भी जारी है.बोइंग 737-500 विमान ने जकार्ता के सोएकरनो-हट्टा एयरपोर्ट से उड़ान भरी थी. फ्लाइट ट्रैकर वेबसाइट फ्लाइटरडार24 के मुताबिक, एक मिनट से कम समय में प्लेन ने 10 हजार फीट का एल्टीट्यूड खो दिया था.

श्रीविजय एयर का कहना है कि वो इस घटना को लेकर अभी तमाम जानकारियों को जुटाने की कोशिश कर रहे हैं. इंडोनेशिया के परिवहन मंत्रालय के प्रवक्ता अदिता इरावति ने कहा कि बोइंग 737-500 विमान ने दोपहर करीब 1:56 बजे जकार्ता से उड़ान भरी और करीब 2:40 बजे इसका संपर्क नियंत्रण टावर से टूट गया.

26 साल पुराना था जहाज

इंडोनेशिया में कई विमान बहुत पुराने हो चुके हैं, लेकिन इसके बावजूद उड़ान भर रहे हैं.

उनका कहना है शनिवार को लापता हुआ विमान 26 साल पुराना था. सुरक्षित उड़ानों के मामलों में इंडोनेशिया का रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है. इंडोनेशिया में ऐसे कई विमान अभी भी प्रयोग में लाए जा रहे हैं जो अस्सी और नब्बे के दशक में बने थे.इंडोनेशिया में इससे पहले दो बड़े विमान हादसे हो चुके हैं जिनमें 737 मैक्स बोइंग विमान दुर्घटनाग्रस्त हुए थे. हालांकि शनिवार को जकार्ता से उड़ा विमान 737 मैक्स श्रेणी का नहीं है.

Spread the love