Begin typing your search above and press return to search.

World Pulses Day: विश्व दलहन दिवस: पांच राज्यों में अरहर, चना और उड़द की खेती करने वाले रिलायंस फाउंडेशन के किसानों को विशेषज्ञ बातचीत के माध्यम से सहयोग दिया गया...

मानव और मृदा स्वास्थ्य के लिए दालों के महत्व को बताने के लिए जागरूकता सलाह 11 राज्यों में 9 लाख किसानों तक पहुंचाई गई

World Pulses Day: विश्व दलहन दिवस: पांच राज्यों में अरहर, चना और उड़द की खेती करने वाले रिलायंस फाउंडेशन के किसानों को विशेषज्ञ बातचीत के माध्यम से सहयोग दिया गया...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

World Pulses Day। विश्व दलहन दिवस (10 फरवरी) पर, मानव और मिट्टी के स्वास्थ्य के लिए दालों की खेती के लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए, रिलायंस फाउंडेशन ने कई राज्यों में रबी सीजन के दौरान अरहर, चना और उड़द की खेती करने वाले किसानों के लिए विशेषज्ञ बातचीत का आयोजन किया। कृषि विशेषज्ञों ने कटाई, कटाई के बाद की प्रक्रियाओं, कीट और रोग नियंत्रण और दालों के भंडारण से संबंधित मामलों में किसानों का सहयोग किया।

रिलायंस फाउंडेशन पोषण-केंद्रित और पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ तरीकों से आजीविका और खाद्य सुरक्षा को मजबूत करने के अपने बड़े प्रयास के तहत दाल उत्पादक किसानों के साथ काम कर रहा है। तदनुसार, रिलायंस फाउंडेशन किसानों को बेहतर पैदावार के लिए उन्नत किस्मों तक पहुंचने, कम लागत के लिए नई प्रौद्योगिकियों को अपनाने, फसल के मौसम में समय पर जानकारी प्राप्त करने और बेहतर पारिश्रमिक प्राप्त करने के लिए एफपीओ का लाभ उठाने में सहायता कर रहा है। विश्व दलहन दिवस पर, कई राज्यों में कई पहल की गईं।

मध्यप्रदेश

बालाघाट जिले में, डीएफएस का महिला समुह किसानों को जल-गहन रबी चावल की खेती से बंगाल चने की खेती में स्थानांतरित करने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। इस समूह की कई महिला किसानों ने कीट प्रबंधन और कटाई/कटाई के बाद की प्रथाओं के पैकेज पर एक ऑडियो सम्मेलन में भाग लिया जहां उन्होंने विशेषज्ञों के साथ बातचीत की। इसी तरह के कार्यक्रम प्रदेश के रीवा और मंडला जिलों में भी आयोजित किये गये।

छत्तीसगढ

राज्य कृषि विभाग के विशेषज्ञों ने ऑडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से रायपुर और राजनांदगांव जिलों में किसानों के साथ बातचीत की, और उन्हें कटाई और कटाई के बाद, बंगाल चने में पोषक मूल्य के बारे में जागरूकता, प्राकृतिक खेती के तरीकों और भंडारण प्रबंधन के बारे में मार्गदर्शन दिया।





Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story