Begin typing your search above and press return to search.

Viral Income Certificate: देश का सबसे गरीब परिवार, साल की कमाई है सिर्फ 2 रुपए, तहसीलदार ने जारी किया आय प्रमाण पत्र, देखें

Viral Income Certificate: किसी परिवार की सालाना आय 2 रुपए हो सकती है. मात्र 2 रुपए की आय से पूरा परिवार चला सकता है.

Viral Income Certificate: देश का सबसे गरीब परिवार, साल की कमाई है सिर्फ 2 रुपए, तहसीलदार ने जारी किया आय प्रमाण पत्र, देखें
X
By Neha Yadav

Viral Income Certificate: क्या आपको लगता है कि किसी परिवार की सालाना आय 2 रुपए हो सकती है. मात्र 2 रुपए की आय से पूरा परिवार चला सकता है. ये तो सोचकर ही हैरानी हो रही है. लेकिन ऐसा मामला मध्यप्रदेश से सामने आया है. तहसीलदार द्वारा जारी परिवार का आय प्रमाण पत्र भी सामने आया है. जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है.

देखिये प्रमाण पत्र

क्या लिखा है वायरल आय प्रमाण पत्र में

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे आय प्रमाण में देखा जा सकता है कि परिवार की वार्षिक आय 2 रुपए लिखी हुई है. यह 8 जनवरी 2024 को जारी किया गया है. आय प्रमाण पत्र में लिखा है, "प्रमाणित किया जाता है कि श्री / श्रीमती/कु. बलराम चडार पिता/पति CHADAR निवासी Ghoghra, Ghoghra, Banda, सागर तहसील बंडा जिला सागर (मध्यप्रदेश) की/के परिवार की समस्त स्त्रोतों की वार्षिक आय रुपये 2 (शब्दों में दो रूपये मात्र) है.

आगे लिखा है, आवेदक द्वारा प्रस्तुत घोषणा पत्र के आधार पर जारी. इसमें आखरी में तहसीलदार ज्ञानचंद्र राय का हस्ताक्षर भी है. अब हैरान करने वाली बात ये हैं कि मात्र 2 रूपए में किसी का परिवार कैसे चल सकता है?

सागर जिले का है मामला

जानकारी के मुताबिक़, यह पूरा मामला सागर जिले के बंडा तहसील का है. ग्राम घोघरा में रहने वाले तेजी चडार के परिवार में दो बेटे और एक बेटी समेत पांच लोग हैं. बलराम चडार उनका सबसे छोटा बेटा है. स्कूल में स्कॉलरशिप के लिए जनवरी माह में बलराम ने ऑनलाइन आय प्रमाण पत्र बनवाया था. जिसमे उसने सालाना आय 40 हजार रुपए लिखवाई थी. जिसमे गलती से 2 रुपए लिख दिया गया. इस बात की जानकारी तब हुई जब बलराम का स्कॉलरशिप न आने पर शिक्षकों ने आय प्रमाण पत्र चेक किया.

तहसीलदार ने दिए जांच के आदेश

इस घटना में प्रशासन की लापरवाही साफ़ दिख रही है. तहसीलदार कार्यालय में दस्तावेजों की जांच किये बगैर ही यह जारी कर दिया गया. घटना को लेकर बंडा तहसील के तहसीलदार महेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि मामला मेरे संज्ञान में आया है. यह आय प्रमाण पत्र उनकी पोस्टिंग से पहले तत्कालीन तहसीलदार ज्ञानचंद राय द्वारा जारी किया गया है. इसकी जांच की जा रही है. साथ ही परिवार को नया प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा.


Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story