Begin typing your search above and press return to search.

Ujjain Mahakal News: उज्जैन महाकाल मंदिर के प्रसाद के पैकेट पर नहीं छपेगी मंदिर की फोटो? हाई कोर्ट ने समिति को दिया 3 माह का समय, जानिये क्या है मामला

Ujjain Mahakal News: मध्य प्रदेश के उज्जैन की विश्वप्रसिद्ध महाकाल मंदिर से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है. महाकाल मंदिर में मिलने वाले प्रसाद के पैकेट पर लगाए जाने वाले मंदिर के फोटो पर अब रोक लग सकती है.

Ujjain Mahakal News: उज्जैन महाकाल मंदिर के प्रसाद के पैकेट पर नहीं छपेगी मंदिर की फोटो? हाई कोर्ट ने समिति को दिया 3 माह का समय, जानिये क्या है मामला
X
By Neha Yadav

Ujjain Mahakal News: मध्य प्रदेश के उज्जैन की विश्वप्रसिद्ध महाकाल मंदिर से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है. महाकाल मंदिर में मिलने वाले प्रसाद के पैकेट पर लगाए जाने वाले मंदिर के फोटो पर अब रोक लग सकती है. मंदिर की फोटो का विवाद अब हाई कोर्ट पहुंच गया है.

क्या है मामला

दरअसल, दरअसल, 19 अप्रैल 2024 को हाई कोर्ट की इंदौर खंडपीठ में महंत सुखदेवानंद ब्रह्मचारी गुरु श्रीमहंत योगानंद, ब्रह्मचारी श्री शंभु पंच अग्नि अखाड़ा इंदौर, गुरु श्री स्वामी राधाकान्ताचार्य जी महाराज श्री दुर्गाशक्ति पीठ और पंडित शरद कुमार मिश्र ने याचिका लगाई थी. इन्होने महाकाल के लड्डू प्रसाद पैकेट पर महाकाल मंदिर ओम्कारेश्वर मंदिर और ॐ छापने को गलत बताते हुए याचिका दायर की थी. साथ ही हटाने की मांग की.

कचरे के डब्बे में फेंके जाते हैं भगवान की फोटो

इस पर 24 अप्रैल को हाई कोर्ट इंदौर बेंच ने सुनावाई हुई. कोर्ट में वकील अभीष्ट मिश्र ने कहा कि श्री महाकालेश्वर मंदिर में रोज बड़ी संख्या में भक्त आते हैं. जो यहाँ प्रसाद का पैकेट खरीदते हैं. उसके बाद लोग प्रसाद खाकर कचरे के डब्बे में फेंक देते हैं. यह सनातन धर्म का अपमान है. रोज कितने ही भगवान की फोटो कचरे के डब्बे में फेंके जाते हैं. इससे भक्तों के भावनाएं आहत होती हैं. याचिका दायर करने वालों की भावनाएं आहत हुई हैं. वकील अभीष्ट मिश्र ने कोर्ट में बताया कि इस मामले को लेकर दो बार मंदिर समिति को आवेदन दिया गया है. मंदिर के प्रशासनिक अधिकारियों से भी मिले लेकिन इसका कोई समाधान नहीं किया गया है. उनकी तरफ से ध्यान नहीं दिया गया तो PMO कार्यालय में शिकायत की गयी जिसके बाद से PMO कार्यालय CM हेल्प लाइन तक पहुंची. लेकिन फिर भी कोई कार्रवाई नहीं हुई. इसके बाद मजबूरन कोर्ट आना पड़ा.

कोर्ट ने मंदिर समिति को दिए आदेश

कोर्ट ने याचिका को सही मानी और महाकालेश्वर मंदिर समिति को तीन माह के मामले को सुलझाने का आदेश दिया है. मंदिर समिति को प्रसाद के पैकेट पर छाप रहे मंदिर की फोटो का हल निकाला जाए. ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि पैकेट पर मंदिर की फोटो हटी जायेगी.

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story