Begin typing your search above and press return to search.

Saksham Namdev: 4 सेकेंड में A से Z तक टाइपिंग... कौन है सक्षम नामदेव, 14 साल की उम्र में इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

Saksham Namdev: मात्र 14 साल की उम्र में सक्षम नामदेव ने इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड(India Book of Records) में अपना नाम दर्ज कराया है.

Saksham Namdev: 4 सेकेंड में A से Z तक टाइपिंग... कौन है सक्षम नामदेव, 14 साल की उम्र में इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम
X
By Neha Yadav

Saksham Namdev: पन्ना: मध्य प्रदेश के पन्ना जिले के रहने वाले 14 साल की उम्र में सक्षम नामदेव ने कमाल कर दिया. मात्र 14 साल की उम्र में सक्षम नामदेव ने इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड(India Book of Records) में अपना नाम दर्ज कराया है. सिर्फ 4 सेकेंड में सक्षम A से Z तक टाइपिंग कर रिकार्ड बनाया है.

14 साल का सक्षम नामदेव पन्ना जिले के रहने वाला है. सक्षम नामदेव मध्यम वर्गीय परिवार से आता है लेकिन अपनी कुछ कर दिखाना की लगन से मध्य प्रदेश का नाम पूरे देश में रोशन किया है. सिर्फ 4 सेकेंड में सक्षम A से Z तक टाइपिंग कर रिकार्ड बनाया है. उनका नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है. १ ऐसा करने सक्षम नामदेव देश का पहला बच्चा है.

सक्षम नामदेव अपनी माँ के साथ रहता है. घर का खर्च माँ चलाती है. सक्षम की मां सिलाई का काम करके भगवान जुगलकिशोर जी के वस्त्र तैयार करती हैं. सक्षम अभी 11वीं कक्षा में पढ़ रहा है. अपनी पढ़ाई के अलावा, वह अपने मां राहुल नामदेव के इंटरनेट कैफे में मदद करते हैं. सक्षम ने अपने मामा के साइबर कैफे में ही टाइपिंग सीखी. धीरे धीरे सक्षम काफी तेज टाइपिंग करने लगा.

सक्षम की टाइपिंग स्पीड को देखकर मामा ने उन्हें इंडिया बुक में रिकॉर्ड दर्ज करने की सलाह दी. सक्षम ने मामा की बात को गंभीरता से लिया और इसमें जुट गया. उसने 1 माह खूब की और फिर 4 सेकेंड में ही A से Z तक स्पेश टाइपिंग के साथ रिकॉर्ड बनाया. 5 अगस्त को ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये सक्षम नामदेव को रिकॉर्ड मिला. सक्षम ने अपनी जीत का श्रेय अपने मां को दिया है.जिन्होंने इसके उसे प्रेरित किया.

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story