Begin typing your search above and press return to search.

Sagar Wall Collapse Accident: सागर में 9 बच्चों की मौत...ये है 5 गुनाहगार, सामने आया चौकाने वाला सच, जानिए

Sagar Wall Collapse Accident: मध्य प्रदेश के सागर जिले में रविवार को दर्दनाक हादसा हुआ. जिसने सबको झकझोर कर रख दिया. यहाँ एक साथ 9 बच्चों की मौत हो गयी.

Sagar Wall Collapse Accident: सागर में 9 बच्चों की मौत...ये है 5 गुनाहगार, सामने आया चौकाने वाला सच, जानिए
X
By Neha Yadav

Sagar Wall Collapse Accident: सागर: मध्य प्रदेश के सागर जिले में रविवार को दर्दनाक हादसा हुआ. जिसने सबको झकझोर कर रख दिया. यहाँ एक साथ 9 बच्चों की मौत हो गयी. दरअसल, जिले के शाहपुर में रविवार को खंडहर मकान की दीवार गयी. जिसमे 11 मासूम दब गए. इस हादसे में 2 बच्चे घायल हो गए है.

आखिर कैसे हुआ हादसा

घटना, रहली विधानसभा के शाहपुर स्थित सानौधा थाना क्षेत्र के हरदौर मंदिर परिसर की है. हरदौल मंदिर में भागवत कथा चल रही थी. सावन सोमवार के अवसर पर एक दिन पहले 4 अगस्त, रविवार को शिवलिंग निर्माण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. कार्यक्रम का आयोजन संजू पटेल और शिव पटेल ने किया था. बारिश की वजह से मंदिर के पास स्थित एक खडंहर मकान के किंनारे तिरपाल लगाया गया. जहाँ सभी भक्त बैठ सके.

भरभरा कर गिरा मकान

शिवलिंग निर्माण कार्यक्रम के इस अवसर बड़ी संख्या में शिव भक्त पहुंचे थे. रविवार को स्कूल का अवकाश होने के कारण गाँव के छोटे बच्चे भी आये थे. बच्चों की उम्र 8 से 15 साल के बीच थी. सुबह करीब साढ़े आठ बजे सभी बच्चे तिरपाल के नीचे बैठकर शिवलिंग बना रहे थे. तभी अचानक खडंहर मकान को दीवार भरभराकर गिर पड़ी. तिरपाल के अंदर बैठे सभी बच्चे मलबे में दब गए.

हादसे के बाद हड़कंप मच गया. कुछ बच्चों को किसी तरह बाहर निकाला गया. और अस्पताल ले जाया गया. इस हादसे में 9 बच्चों की मौत हो गयी. जबकि 2 बच्चे घायल हो गए. घटना की सूचना मिलने के बाद अधिकारीयों समेत पुलिस की टीम की मौके पर पहुंची. फिट जेसीबी की मदद से मलबे को हटाकर शव को बाहर निकाला गया. पुलिस ने कानूनी कार्रवाई कर बच्चों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया. इस हादसे से लोगों में काफी आक्रोश है.

डीजे की आवाज से गिरी दीवार

इधर, घटना को लेकर स्थानीय लोगों का कहना है कि सुबह कार्यक्रम के दौरान मंदिर समिति ने तेज आवाज में डीजे बजवाया था. तभी कपंन से मकान की दीवार गिर गयी. बता दें, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, 75 डेसीबल से अधिक आवाज कानों और दिल को तो नुकसान पहुँचती है. साथ ही घरों की दीवारों में दरारें तक आ सकती है. बताया जा रहा है यह मकान कुलदीप मुलू पटेल की है. जो करीब 50 साल पुरानी है. जिसकी वजह से यह दीवार कमजोर हो चुकी है. कुलदीप मुलू पटेल ने मकान गिरने डर से पांच साल पहले ही खाली कर दिया था. कार्यक्रम के एक दिन पहले रात में खूब बारिश हुई थी. जिसकी वजह से दीवार और कमजोर हो गयी थी. कार्यकम्र वाले दिन भी बारिश हो रही थी. ऐसे में आयोजक ने उसी दीवार के किनारे तिरपाल लगवा दिया था.

नगर पालिका सीएमओ पर लापरवाही का आरोप

इस घटना पर मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सख्त एक्शन लिया है. लापरवाही बरतने के आरोप में शाहपुर नगर पालिका सीएमओ धनंजय गुमास्ता और उपयंत्री वीर विक्रम सिंह को सस्पेंड कर दिया गया है. इनपर खंडहर मकानों की जांच कर न गिराने का आरोप है.

सीएम ने कलेक्टर, एसपी को हटाया

देर रात जिले के कलेक्टर, एसपी और रहली एसडीएम के खिलाफ भी कार्रवाई की गयी है. सागर कलेक्टर (डीएम), आईएएस दीपक आर्य(IAS Deepak Arya) को हटाकर भोपाल में राज्य सचिवालय में उप सचिव के रूप में ट्रांसफर किया गया है. छतरपुर के वर्तमान कलेक्टर संदीप जीआर(Collector Sandeep GR) को सागर का नया कलेक्टर बनाया गया है. इस मामले मे सागर एसपी अभिषेक तिवारी(SP Abhishek Tiwari) को हटाकर पुलिस मुख्यालय में अटैच किया गया है. रायसेन के वर्त्तमान एसपी विकास कुमार सहवाल(SP Vikas Kumar Sahwal) को सागर का नया पुलिस अधीक्षक नियुक्त किया गया है.

एसडीएम गोविंद दुबे (रहली) को भी हटाया है. साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र शाहपुर में पदस्थ डॉ. हरिओम बंसल को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के आदेश दिए है. इसके अलावा मुख्यमंत्री ने हादसे के जांच के आदेश दे दिए हैं. इसके साथ ही 4 लाख के मुआवजे का ऐलान किया गया है. इस मामले में मकान मालिक कुलदीप मुलू पटेल, कार्यक्रम के आयोजक शिव और संजू पटेल तीनों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या की धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया है.





Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story