Begin typing your search above and press return to search.

Sagar Accident News: दीवार गिरने से 9 बच्चों की मौत पर CM मोहन यादव का बड़ा एक्शन, DM - SP समेत ये अधिकारी हटाए गए, CMO सस्पेंड

Sagar Accident News: शाहपुर में दीवार गिरने से नौ बच्चों की मौत हो गयी. बच्चों की मौत के मामले में मुख्यमंत्री मोहन यादव ने एक्शन लिया है.

Sagar Accident News: दीवार गिरने से 9 बच्चों की मौत पर CM मोहन यादव का बड़ा एक्शन, DM - SP समेत ये अधिकारी हटाए गए, CMO सस्पेंड
X
By Neha Yadav

Sagar Accident News: मध्य प्रदेश के सागर जिले में रविवार को दर्दनाक हादसा हो गया. जिले के शाहपुर में दीवार गिरने से नौ बच्चों की मौत हो गयी. बच्चों की मौत के मामले में मुख्यमंत्री मोहन यादव ने एक्शन लिया है. देर रात जिले के कलेक्टर, एसपी और रहली एसडीएम को हटा दिया गया है. साथ ही शाहपुर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टर को भी सस्पेंड कर दिया है. मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया पर जानकारी के दी है.

सागर हादसे में मोहन यादव ने लिए एक्शन

सीएम डॉ. मोहन यादव ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा कि "आज सागर जिले के शाहपुर में हुई मासूमों की मृत्यु की दुःखद घटना को गंभीरता से लेते हुए जिले के कलेक्टर, एसपी एवं एसडीएम (सागर) को हटाने हेतु निर्देशित किया है. साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र शाहपुर में पदस्थ डॉ. हरिओम बंसल को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जा रहा है. मानसून पूर्व भी प्रदेश के सभी अधिकारियों को निर्देशित किया था, पुनः सभी को निर्देशित कर रहा हु कि इस तरह की घटनाओं के प्रति संवेदनशील रहे, उपयुक्त उपाय और तत्परता से काम करे, भविष्य में ऐसी घटना की पुनरावृत्ति नहीं हो. "

हटाए गए कलेक्टर, एसपी, एसडीएम

सागर हादसे के मामले में सागर कलेक्टर (डीएम), आईएएस दीपक आर्य(IAS Deepak Arya) को हटाकर भोपाल में राज्य सचिवालय में उप सचिव के रूप में ट्रांसफर किया गया है. छतरपुर के वर्तमान कलेक्टर संदीप जीआर(Collector Sandeep GR) को सागर का नया कलेक्टर बनाया गया है. इस मामले मे सागर एसपी अभिषेक तिवारी(SP Abhishek Tiwari) को हटाकर पुलिस मुख्यालय में अटैच किया गया है. रायसेन के वर्त्तमान एसपी विकास कुमार सहवाल(SP Vikas Kumar Sahwal) को सागर का नया पुलिस अधीक्षक नियुक्त किया गया है. एसडीएम गोविंद दुबे (रहली) को भी हटाया है. साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र शाहपुर में पदस्थ डॉ. हरिओम बंसल को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के आदेश दिए है. सब इंजीनियर वीर को सस्पेंड किया गया है. दोनों के खिलाफ विभागीय जांच के आदेश दिए है. वहीं दूसरी तरफ धार्मिक आयोजन कराने वाले मुख्य आयोजक समेत 3 लोगों को गिरफ्तार भी कर लिया गया है.

क्या है मामला

जानकारी के मुताबिक़, घटना रहली विधानसभा के शाहपुर स्थित सानौधा थाना क्षेत्र के हरदौर मंदिर परिसर की है. यहां भागवत कथा का आयोजन चल रहा था. रविवार को मंदिर में कथा के दौरान शिवलिंग निर्माण किया जा रहा था. रविवार की छुट्टी होने के चलते शिवलिंग बनाने के लिए 8 से 14 वर्ष के कई बच्चे भी पहुंचे थे. जब बच्चे शिवलिंग बना रहे थे तब ही अचानक एक मिट्टी की दीवार उनके ऊपर गिर गई. इस हादसे में कई बच्चे दीवार के नीचे दब गए, जिसमें से 9 बच्चों की मौत हो गई. जबकि वही कई बच्चे घायल है. जिनका इलाज जारी है. बता दें, हादसे के बाद बच्चों को फ़ौरन अस्पताल ले जाया गया, लेकिन वहां डॉक्टर मौजूद नहीं थे. केवल कर्मचारी थे. जिसकी वजह से बच्चों को समाय पर इलाज नहीं मिला. लापरवाही बरते जाने के कारण मुख्यमंत्री ने कार्रवाई की है.

प्रधानमंत्री ने जाताया दुःख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सागर जिले में दीवार गिरने से हुए हादसे पर दु:ख व्यक्त किया है. प्रधानमंत्री मोदी ने इस घटना में मृत बच्चों के परिजन को 2-2 लाख रुपए और घायलों को 50 हजार रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है. प्रधानमंत्री मोदी ने दु:ख व्यक्त करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश के सागर जिले में दीवार गिरने से हुआ हादसा हृदय विदारक है. प्रधानमंत्री मोदी ने मृतक बच्चों के शोकाकुल परिजन के प्रति संवेदना व्यक्त की है तथा घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है.


Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story