Begin typing your search above and press return to search.

RCMS Online Portal: भ्रष्टाचार रोकने सरकार का बड़ा कदम: तहसील का चक्कर होगा बंद, अगले महीने से ऑनलाइन नामांकन, बंटवारा

RCMS Online Portal: मध्य प्रदेश में लोगों को अब तहसील के चक्कर लगाने और राजस्व विभाग में भ्रष्टाचार से छुटकारा मिलने वाला है.घर बैठे लोग प्रापर्टी की रजिस्ट्री करा सकेंगे. प्रापर्टी रजिस्ट्री की सभी प्रक्रिया ऑनलाइन होने वाली है.

By Neha Yadav

RCMS Online Portal: भोपाल: मध्य प्रदेश में लोगों को अब तहसील के चक्कर लगाने और राजस्व विभाग में भ्रष्टाचार से छुटकारा मिलने वाला है.घर बैठे लोग प्रापर्टी की रजिस्ट्री करा सकेंगे. प्रापर्टी रजिस्ट्री की सभी प्रक्रिया ऑनलाइन होने वाली है.

दरअसल, मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने अगस्त 2024 से प्रदेश में राजस्व विभाग का रेवेन्यू केस मैनेजमेंट सिस्टम (आरसीएमएस) पायलट बेस पर शुरू करने के निर्देश दिए है. मध्य प्रदेश के सभी 55 जिलों में ई-रजिस्ट्री से लेकर साइबर तहसील तक सब कुछ ऑनलाइन हो जायेगा. तहसील जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके लिए मोबाइल एप और ऑनलाइन पोर्टल तैयार किया जा रहा है.

तहसील से जुड़े मामलों में आवेदन हो या शिकायत सभी की सुविधा मोबाइल एप और ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध होगी. साइबर तहसील में आवेदन ऑनलाइन करने के बाद ऑर्डर की कॉपी को ऑनलाइन निकाला जा सकेगा. इतना ही नहीं आवेदन किये जाने के बाद प्रक्रिया को मोबाइल एप और ऑनलाइन पोर्टल के द्वारा चेक भी कर पाएंगे. साथ ही उससे जुड़े सन्देश वॉट्सएप पर मिल जायेंगे.

यदि प्रापर्टी संबधित कोई समस्या है तो एप या ऑनलाइन पोर्टल पर केस दर्ज किया जा सकता है. जिसकी सुनवाई भी ऑनलाइन वीडियो कॉल के जरिये ही हो जायेगी. केस चलने के दौरान कोर्ट जाने की आवश्यकता नहीं होगी. नामांतरण, खसरा के क्रय-विक्रय (buying and selling) से संबंधित नामांतरणों के विवाद, रजिस्ट्रियां, बंटवारा, सीमांकन, डायवर्जन समेत सभी कार्य ऑनलाइन होंगे.

ऑनलाइन प्रक्रिया के लिए एक सॉफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है. इसके लिए सायबर तहसील में RCMS पोर्टल पर तहसील के सभी राजस्व मामलों को अपलोड किया गया है. जिसमे संपदा, भूलेख पोर्टल, राजस्व प्रकरण प्रबंधन (revenue case management) पोर्टल से जोड़ने की प्रक्रिया जारी है.

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story