Begin typing your search above and press return to search.

Ratlam News: गणेश प्रतिमा पर पथराव कांड की होगी मजिस्ट्रियल जांच, पुलिस लाठीचार्ज में हुई थी युवक की मौत, कलेक्टर ने दिए आदेश

Ratlam News: कलेक्टर ने युवक की मौत के मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं.

Ratlam News: गणेश प्रतिमा पर पथराव कांड की होगी मजिस्ट्रियल जांच, पुलिस लाठीचार्ज में हुई थी युवक की मौत, कलेक्टर ने दिए आदेश
X

Ratlam News

By Neha Yadav

Ratlam News: रतलाम: मध्यप्रदेश के रतलाम जिले में भगवान गणेश के जुलूस पर हुए पथराव और लाठीचार्ज के दौरान युवक की मौत के बाद माहौल गरमाया हुआ है. मामले में एसपी को हटा दिया है. वहीँ अब स्टेशन रोड थाना प्रभारी को लाइन अटैच कर दिया है. दूसरी तरफ कलेक्टर ने युवक की मौत के मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं.

कलेक्टर ने दिए जांच के आदेश

जानकारी के मुताबिक़,7 एवं 8 सितंबर की दरमियानी रात मोचीपुरा क्षेत्र में भगवान गणेश के जुलुस के दौरान पथराव किया गया था. जिसके बाद लोगों ने जमकर हंगामा किया था. जिसे रोकने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा था. आरोप है लाठीचार्ज के अगले दिन ही युवक की मौत की होमगार्ड कॉलोनी निवासी 19 वर्षीय प्रकाश मईड़ा की मौत हो गई थी. इस मामले में भाजपा और हिन्दू संगठन लगातार कार्रवाई की मांग कर रहे थे.

इस घटना को गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी राजेश बाथम ने अपर कलेक्टर आरएस मंडलोई को मामले की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं. अपर कलेक्टर आरएस मंडलोई एक हफ्ते में जांच रिपोर्ट कलेक्टर को सौपेंगे.

जांच के प्रमुख बिंदु

7 सितंबर को पथराव की घटना तथा 7 एवं 8 सितंबर की मध्य रात्रि मोचीपुरा क्षेत्र में पथराव एवं बल प्रयोग की घटना किन परिस्थितियों में हुई और उसके क्या कारण है, पथराव एवं बल प्रयोग की घटना के लिए कौन-कौन उत्तरदाई है, क्या पुलिस द्वारा तत्परतापूर्वक कार्रवाई करते हुए स्थिति को नियंत्रित किया गया अथवा नहीं और क्या पुलिस कर्मियों द्वारा बर्बरता पूर्वक लाठी चार्ज एवं अभद्र व्यवहार किया गया है उक्त के लिए कौन-कौन उत्तरदाई है, क्या दिनांक 9 सितंबर को प्रकाश मेड़ा की मृत्यु संदेहास्पद थी और मृत्यु का कारण क्या था. प्रकाश मेड़ा की मृत्यु के लिए कौन उत्तरदाई है.

वहीँ इस मामले में रतलाम के नए एसपी अमित कुमार ने स्टेशन रोड थाना प्रभारी दिनेश भोजक को लाइन अटैच कर दिया है. उनकी जगह औद्योगिक क्षेत्र थाना प्रभाटी राजेंद्र वर्मा को नियुक्त किया गया है. बता दें, इस घटना को लेकर पहले ही एसपी राहुल लोढ़ा को हटा दिया गया था. उन्हें एसपी रेल, भोपाल बनाया गया. नरसिंहपुर के एसपी अमित कुमार को रतलाम एसपी की जिम्मेदारी दी गयी.

क्या है मामला

मामला मोचीपुरा क्षेत्र की है. शनिवार, 7 सितम्बर की रात गणेश स्थापना जुलूस के दौरान पत्थरबाजी की घटना हुई थी. भगवान गणेश की मूर्ति ले जा रहे जुलूस पर अराजक तत्वों ने पथराव कर दिया. पत्थर फेंकने की घटना से जमकर बवाल हुआ. इसे लेकर आक्रोशित लोगों ने स्टेशन रोड थाने का घेराव भी किया. जिसके बाद पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ एफआईआर हुई. आक्रोशित भीड़ ने तोड़फोड़ भी की. इस दौरान पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा था. वही लाठीचार्ज के अगले दिन सुबह एक युवक की संदिग्ध मौत हो गई थी. इस मामले में भाजपा नेताओं और हिंदू संगठनों ने पुलिस की कार्रवाई को लेकर नाराजगी जताई और 10 सितंबर को रतलाम कलेक्टर राजेश बाथम से मुलाकात की. उन्होंने पुलिसकर्मियों के खिलाफ लिखित शिकायत भी कलेक्टर को सौंपी. भाजपा नेताओं और हिंदू संगठनों का आरोप लगाया, पुलिस की कार्यप्रणाली सही नहीं है. पुलिस पर बर्बरता आरोप लगाया है. भाजपा जिला अध्यक्ष प्रदीप उपाध्याय का कहना है पुलिस लाठीचार्ज के कारण 1 युवक की मौत भी हुई है. इतना ही नहीं पुलिस ने पथराव की घटना को गलत बताते हुए दोषियों के बजाय शिकायत करने वालों पर ही कार्रवाई कर दी. भाजपा नेताओं और हिंदू संगठनों की मांग है.


Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story