Begin typing your search above and press return to search.

MP Weather: MP में मौसम की दोहरी मार! कहीं तूफान ने मचाई तबाही, तो कहीं गर्मी से धधक रही धरती, भोपाल में टूटा 10 सालों का रिकॉर्ड

MP Weather: आज नौतपा का तीसरा दिन है. मध्य प्रदेश में नौतपा ने बुरा हाल कर रखा है. गर्मी से धरती आग की तरह धधक रही है. लगातार गर्म हवाएं चल रही है. तो वहीँ प्रदेश के कई जिलों में आंधी-बारिश के साथ हो रही है

MP Weather: MP में मौसम की दोहरी मार! कहीं तूफान ने मचाई तबाही, तो कहीं गर्मी से धधक रही धरती, भोपाल में टूटा 10 सालों का रिकॉर्ड
X
By Neha Yadav

MP Weather: आज नौतपा का तीसरा दिन है. मध्य प्रदेश में नौतपा ने बुरा हाल कर रखा है. गर्मी से धरती आग की तरह धधक रही है. लगातार गर्म हवाएं चल रही है. तो वहीँ प्रदेश के कई जिलों में आंधी-बारिश के साथ हो रही है. इन दिनों मध्य प्रदेश मौसम की दोहरी मार झेल रहा है.

तापमान में बढ़ोतरी होगी

मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में उठे रेमल तूफान के चलते उत्तर-पश्चिमी दिशा में बूंदाबांदी देखने को मिली रही है. तो वहीँ गुजरात और राजस्थान से गर्म हवाएं मध्य प्रदेश की ओर आ रही हैं. ऐसे में कहीं लू ने परेशान कर दिया है. तो तेज आंधी और बारिश ने गर्मी से राहत दी है. आने वाले 2 - 3 दिनों में तापमान में और बढ़ोतरी होगी.

कई जिलों में लू का रेड अलर्ट

आज सोमवार को मौसम विभाग ने राजगढ़, धार और रतलाम में लू का रेड अलर्ट जारी किया है. बता दें अलीराजपुर, झाबुआ, शाजापुर, आगर मालवा, गुना, शिवपुरी, भिंड, श्योपुरकलां, उज्जैन, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, हरदा, देवास, मंदसौर,नीमच, अशोकनगर, ग्वालियर, दतिया, मुरैना, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, सागर, मैहर, दमोह जिलो में लू का अलर्ट जारी हुआ है.

इन जिलों में होगी बारिश

इधर, कुछ जिलों में आज भी हलकी बारिश और तेज हवा की संभावना जताई गयी है. धार और रतलाम जिलों के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. बड़वानी, इंदौर, खरगोन, बुरहानपुर और खंडवा जिलों में तेज आंधी तुफान का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

पिछले 24 घंटे में मौसम

बीते 24 घंटे में मौसम की बात करें तो 7 शहरों में तापमान 46 डिग्री के पार रहा. 46.8 डिग्री तापमान के साथ राजगढ़ सबसे गर्म रहा. भोपाल में 45.4 डिग्री दर्ज किया गया. भोपाल में पिछले 10 सालों का रिकॉर्ड टूट गया है. वहीँ, जावरा, महेश्वर, बड़वाह हरदा जिले में आंधी के साथ बारिश हुई. हरदा जिले में बारिश ने खूब तभी मचाई है. तेज हवाओं से 60 से ज्यादा घर क्षतिग्रस्त हो गए. बिजली लाइन और पेड़ गिर गए.


Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story