Begin typing your search above and press return to search.

MP News: थाने में शव रखकर आदिवासी समाज ने किया प्रदर्शन, पुलिस की बदसलूकी से दुखी युवक ने की थी आत्महत्या

MP News: मध्य प्रदेश के रतलाम में पुलिस की बदसलूकी के बाद आदिवासी युवक की आत्महत्या का मामला सुर्ख़ियों में है.

MP News: थाने में शव रखकर आदिवासी समाज ने किया प्रदर्शन, पुलिस की बदसलूकी से दुखी युवक ने की थी आत्महत्या
X
By Neha Yadav

MP News: मध्य प्रदेश के रतलाम में पुलिस की बदसलूकी के बाद आदिवासी युवक की आत्महत्या का मामला सुर्ख़ियों में है. युवक की आत्महत्या से नाराज आदिवासियों ने रविवार को युवक के शव के साथ एक पुलिस स्टेशन पर घंटों तक विरोध प्रदर्शन किया और पुलिसकर्मी के खिलाफ कार्रवाई की मांग करने लगे. यह मामला बाजना थाने इलाके का है.

दरअसल, रतलाम के छावनी भाभर का रहने वाला युवक 22 वर्षीय गणेश मईड़ा दोस्तों के साथ खड़ा था। तभी रात्रि गश्त के दौरान एक पुलिसकर्मी शफीउल्ला खान ने कथित तौर पर आदिवासी युवक को थप्पड़ मार दिया और उसे बेरी तरह पीटा। इसके बाद अगले दिन शनिवार को गणेश थाने पहुंचा और पुलिसकर्मी से अपनी गलती पूछी। लेकिन वालों ने कोई जवाब नहीं दिया। बिना किसी गलती के पुलिसकर्मी की बदसलूकी से आहत होकर गणेश ने घर आकर शनिवार को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली.

इस घटना से नाराज ग्रामीण शनिवार को बाजना पुलिस स्टेशन पर इकट्ठा हुए और उस पुलिसकर्मी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की. स्थानीय विधायक कमलेश्‍वर डोडियार भी प्रदर्शनकारियों में शामिल हुए और पीड़ित परिवार के लिए न्याय की मांग की. उन्होंने 8 घंटे से ज्यादा समय तक प्रदर्शन किया था. ग्रामीण रविवार को फिर आए और गणेश के शव को पुलिस स्टेशन में एक मेज पर रखकर विरोध करने लगे, ग्रामीण कहने लगे यदि न्याय नहीं मिला तो शव का अंतिम संस्कार थाने में ही किया जाएगा.

जानकारी के मुताबिक़ पुलिस अधिकारियों ने आदिवासियों को आश्‍वासन दिया कि इस बात की जांच की जाएगी कि पुलिसकर्मी ने आदिवासी युवक को थप्पड़ क्यों मारा। इस मामले में कार्रवाई की जायेगी. साथ ही जिला प्रशासन ने मृतक के परिवार को मुआवजे के तौर पर 2 लाख रुपये का चेक दिया है. जिसके बाद आदिवासी प्रदर्शन बंद कर गांव लौट गए. रविवार शाम को युवक के शव का अंतिम संस्कार किया। बताया जा रहा है,आदिवासी युवक को थप्पड़ मारने वाले पुलिसकर्मी को जांच पूरी होने तक निलंबित कर दिया गया है.

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story