Begin typing your search above and press return to search.

MP News: NHRC ने MP सरकार को भेजा , बच्चों से भीख मंगवाकर लाखों कमाने वाली महिला के मामले में मांगी रिपोर्ट

MP News: मध्य प्रदेश के इंदौर में मां द्वारा अपने ही बच्चों से भीख मंगवाने के मामला सुर्ख़ियों में है. इस मामले में अब मध्य प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव को राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (NHRC) ने नोटिस भेजा है

MP News: NHRC ने MP सरकार को भेजा , बच्चों से भीख मंगवाकर लाखों कमाने वाली महिला के मामले में मांगी रिपोर्ट
X
By Neha Yadav

MP News: मध्य प्रदेश के इंदौर में मां द्वारा अपने ही बच्चों से भीख मंगवाने के मामला सुर्ख़ियों में है. इस मामले में अब मध्य प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव को राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (NHRC) ने नोटिस भेजा है. राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने चार हफ्ते के भीतर बच्चों से भीख मंगवाकर 45 दिनों में ढाई लाख रुपये कमाने के मामले में रिपोर्ट मांगी है. बता दें कुछ दिन पहले ही महिला को गिरफ्तार किया गया है.

जानकारी के मुताबिक़, गुरुवार को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने बच्चों से भीख मंगवाकर लाखों कमाने वाली महिला के मामले में संज्ञान लेते हुए मध्य प्रदेश सरकार को नोटिस जारी किया. मुख्य सचिव को जारी नोटिस में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने 4 सप्ताह के भीतर मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. वहीँ किशोर न्याय अधिनियम के तहत नाबालिग बच्चों को दी जाने वाली देखभाल सहित मामले में चार सप्ताह के भीतर रिपोर्ट मांगी है. आयोग चाहती है की क्या भिखारियों की संख्या, उनके खिलाफ की गई कार्रवाई और उनके पुनर्वास के लिए उठाए गए कदमों का पता लगाने के लिए राज्य सरकार द्वारा हाल ही में कोई सर्वेक्षण किया गया है.

वही आयोग ने कहा है "यह बच्चों के मानव अधिकारों का घोर उल्लंघन है। इस मामले में गिरफ्तार की गई महिला कथित तौर पर बार-बार अपराध करने वाली है, जो यह दर्शाता है कि राज्यह में संबंधित अधिकारी सतर्क नहीं हैं, जिसके कारण छोटे बच्चे यहां तक कि अपने परिवार के सदस्यों द्वारा भी उत्पीड़न का शिकार हो रहे हैं। जिस उम्र में छोटे बच्चों को स्कूल जाना चाहिए और अपनी पढ़ाई और करियर पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, उस उम्र वे जीवन जीने के अनैतिक तरीके अपनाने के लिए मजबूर होते हैं"

बता दें इंदौर में महिला ने अपने 2, 3, 7, 8 और 10 वर्ष की आयु के पांच बच्चों को भीख मांगने के लिए मजबूर करके प्लॉ ट, एक दो मंजिला घर, एक मोटरसाइकिल, 20,000 रुपये का स्मार्टफोन खरीदा तथा छह सप्ताह में 2.5 लाख रुपये एकत्र किए. कथित तौर पर, वह महिला उन सभी बच्चों7 को महाकाल मंदिर की ओर जाने वाले विभिन्न रास्तोंम पर भीख मांगने के लिए मजबूर कर रही थी. इस मामले में महिला को गिरफ्तार कर लिया गया है.


Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story