Begin typing your search above and press return to search.

MP News: MP 5वीं-8वीं बोर्ड का फर्जी पेपर हुआ वायरल, राज्य शिक्षा केंद्र ने कई यूट्यूब चैनल के खिलाफ दर्ज कराई एफआईआर

MP News: मध्य प्रदेश में 6 मार्च से राज्य शिक्षा केंद्र की पांचवीं और आठवीं की बोर्ड परीक्षाएं चल रही हैं. गुरुवार को दोनों कक्षाओं के गणित के विषय की परीक्षा थी. इसी बीच दोनों कक्षाओं के फर्जी प्रश्नपत्र वायरल हो गए.

MP News: MP 5वीं-8वीं बोर्ड का फर्जी पेपर हुआ वायरल, राज्य शिक्षा केंद्र ने कई यूट्यूब चैनल के खिलाफ दर्ज कराई एफआईआर
X
By Neha Yadav

MP News: मध्य प्रदेश में 6 मार्च से राज्य शिक्षा केंद्र की पांचवीं और आठवीं की बोर्ड परीक्षाएं चल रही हैं. गुरुवार को दोनों कक्षाओं के गणित के विषय की परीक्षा थी. इसी बीच दोनों कक्षाओं के फर्जी प्रश्नपत्र वायरल हो गए. जिसपर राज्य शिक्षा केंद्र ने भ्रामक एवं फर्जी प्रश्नपत्र उपलब्ध कराने का शिकायत दर्ज कराया है.

फर्जी प्रश्नपत्र हुए वायरल

जानकारी के मुताबिक़, गुरूवार को गणित का प्रश्नपत्र था. जिसके प्रश्नपत्र सोशल मीडिया पर वायरल होने लगे. कुछ प्रश्नपत्र शिक्षकों के पास भी पहुंचे. जब शिक्षकों ने प्रश्नपत्र की जांच की तो यह फर्जी निकला. जिसपर राज्य शिक्षा केंद्र का कहना है कि कोई भी परीक्षा का कोई भी प्रश्नपत्र लीक नहीं हुआ है. इंटरनेट पर फर्जी प्रश्नपत्र वायरल किये जा रहे हैं. जिसे लेकर मध्य प्रदेश राज्य शिक्षा केंद्र ने गुरूवार को भोपाल सायबर क्राइम थाने में 4 यूट्यूब चैनल और 4 टेलीग्राम चैनलों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है.

राज्य शिक्षा केंद्र ने की कार्रवाई की मांग

लिखित आवेदन में राज्य शिक्षा केंद्र ने कहा है कि कुछ व्यक्तियों के द्वारा निज हित से यूट्यूब एवं अन्य संचार माध्यमों पर परीक्षा के पूर्व आने वाले प्रश्न पत्र को उपलब्ध कराने के प्रलोभन देकर विद्यार्थियों और अभिभावकों को भ्रामक एवं फर्जी प्रश्न पत्र उपलब्ध कराये जा रहे हैं. उक्त कृत्य से परीक्षाओं की शुचिता एवं विश्वसनीयता पर सवाल उठाने के साथ-साथ विद्यार्थी भी गुमराह एवं हतोत्साहित हो रहे हैं तथा उनकी मनोदशा पर नकारात्मकता हावी होने की भी आशंका है. साथ ही ये साइबर अपराधी, विद्यार्थियों के साथ आर्थिक धोखाधड़ी कर उनकी व्यक्तिगत जानकारियों का भी गलत उपयोग कर सकते हैं. राज्य शिक्षा केंद्र ने जल्द कार्रवाई की मांग की है.

इन चैनलों के खिलाफ की गयी शिकायत

राज्य शिक्षा केंद्र ने 4 यूट्यूब चैनल JEET MIDDLE CLASSES, MIDDLE CLASSES, AKS Educational video, MSK - Maneesh Singh Kushwaha वहीं टेलीग्राम चैनल JEET MIDDLE CLASSES, MP BOARD CLASS 8TH, R LEAK 2024, और H - 9th/11th) PAPER LEAK के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गयी है.




Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story