Begin typing your search above and press return to search.

MP News: महिला को लगी अजीब आदत, खाती थी सिर के बाल, ऑपरेशन किया तो पेट से निकला 2 किलो बालों का गुच्छा

MP News: आपने सुना होगा किसी महिला या पुरुष को मिट्ठी खाना अच्छा लगता है. कुछ लोग होते हैं जो पत्थर, सिलेठ की पेन्सिल या साबुन खाते है. ऐसा ही अजीबो गरीब मामला मध्य प्रदेश के सतना जिले से सामने आया है.

MP News: महिला को लगी अजीब आदत, खाती थी सिर के बाल, ऑपरेशन किया तो पेट से निकला 2 किलो बालों का गुच्छा
X
By Neha Yadav

MP News: आपने सुना होगा किसी महिला या पुरुष को मिट्ठी खाना अच्छा लगता है. कुछ लोग होते हैं जो पत्थर, सिलेठ की पेन्सिल या साबुन खाते है. ऐसा ही अजीबो गरीब मामला मध्य प्रदेश के चित्रकूट से सामने आया है. यहां एक महिला को बाल खाने का शौक है. ये महिला केवल अपने ही नहीं बल्कि दूसरों के भी बाल खा लेती है. जब महिला का ऑपरेशन किया गया तो पेट से करीब 2 किलो बाल निकले हैं.

प्रेगनेंसी में लगी बाल खाने की आदत

जानकारी के मुताबिक, 25 वर्षीय महिला उत्तर प्रदेश के महोबा जिले की रहने वाली है. महिला के तीन बच्चे हैं. एक 5 वर्षीय, 2 वर्षीय और पांच माह का है. जब महिला की दूसरी प्रेग्नेंट हुई तो बाल को खाने की लत लग गई थी. उसने बाल खाने शुरू कर दिए. वो धीरे - धीरे दूसरों के भी बाल बीनकर खाने लगी. इस तरह महिला के पेट में बाल का गुच्छा जमा हो गया. बाल का गुच्छा उसके अमाशय के चरों तरफ जमा हो गया था.

महिला का हुआ पेट दर्द

महिला जब तीसरी बार माँ बनी तो उसे पेट में दर्द की समस्या होने लगी. उसे लग प्रेगनेंसी की वजह से पेट में दर्द है. धीरे - धीरे यह समस्या बढ़ने लगी. इसके बाद बांदा अस्पताल में अपना इलाज कराया. लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ा. फिर इलाज के लिए वो मध्य प्रदेश के चित्रकूट स्थित जानकीकुंड अस्पताल पहुंची.

पेट से निकला 2 किलो बाल का गुच्छा

जानकीकुंड अस्पताल के डॉ. निर्मला गेहानी ने जब महिला के पेट का चेकअप किया तो पेट में कोई बड़ी चीज दिखी. डॉ. निर्मला गेहानी के पूछने पर महिला ने बताया कि उसे बाल खाने की आदत है. डॉक्टर ने महिला का ऑपरेशन करने के लिए कहा. जिसके बाद जानकीकुंड अस्पताल की डॉक्टर निर्मला गिहानी ने ऑपरेशन कर महिला के पेट से करीब 2 किलो बाल का गुच्छा निकाला. 45 मिनट तक यह ऑपरेशन चला.

अब तक आये तीन मामले

डॉक्टर निर्मला गिहानी ने बताया कि समय रहते महिला के पेट से बाल निकल लिया गया वरना महिला की जान भी जा सकती थी. उन्होंने बताया कि अबतक ऐसे तीन केस ही आ चुके हैं. जिसमे एक नौ साल का बच्चा था. दूसरी एक 18 साल की लड़की थी. और अब ये तीसरा केस है. उन्हें भी बाल खाने की आदत थी.

क्या है बाल खाने की वजह

डॉक्टर के मुताबिक़, इस प्रकार के जो केस होते हैं, जिनमे महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान अलग-अलग तरह की चीजें खाने लगती है. उन्हें मेडिकल की भाषा में 'ट्राइकोमेज्योर' कहा जाता है. कुछ महिलाएं बाल खाने लगती है. इस बिमारी को ट्राइकोफैगिया (trichophagia) कहते हैं. इस बीमारी में ये होता है कि व्यक्ति अपने बाल को खुद खाने लगता है. उसे चुसता है चबाता है. इससे जान भी जा सकती है.

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story