Begin typing your search above and press return to search.

MP News: आईटीआई ऑन व्हील बनायेगा विद्यार्थियों को कौशल सम्पन्न: कौशल विकास मंत्री टेटवाल

MP News: कौशल विकास एवं रोजगार मंत्री गौतम टेटवाल ने विश्व युवा कौशल दिवस पर आईटीआई गोविन्दपुरा में आईटीआई ऑन व्हील को रवाना किया

MP News: आईटीआई ऑन व्हील बनायेगा विद्यार्थियों को कौशल सम्पन्न: कौशल विकास मंत्री टेटवाल
X
By Kapil markam

MP News: कौशल विकास एवं रोजगार मंत्री गौतम टेटवाल ने विश्व युवा कौशल दिवस पर आईटीआई गोविन्दपुरा में आईटीआई ऑन व्हील को रवाना किया। यह वाहन दूरस्थ एवं वंचित वर्ग के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों, ग्राम चौपाल, हाट-बाजार एवं स्थानीय स्कूलों में पहुँचकर आईटीआई का प्रचार-प्रसार करेगा।

गौतम टेटवाल विश्व युवा कौशल दिवस पर संभागीय आईटीआई गोविन्दपुरा में आयोजित विभिन्न गतिविधियों में शामिल हुये और छात्र-छात्राओं से संवाद किया। उन्होंने देश के विकास में आईटीआई का योगदान का उल्लेख करते हुए कहा कि प्रशिक्षित युवा विभिन्न ट्रेड्स में निपुण होकर न केवल अपने परिवार बल्कि देश के विकास में योगदान दे रहे हैं। उन्होने कहा कि विश्व युवा कौशल दिवस उनकी उपलब्धियों का उत्सव मनाने का अवसर है। इस दिन सभी शासकीय आईटीआई के छात्र-छात्रों ने पौध-रोपण एवं स्वच्छता कार्यक्रम चलाकर इसे और अधिक प्रासंगिक बना दिया है। सभी छात्र-छात्राअें ने प्रकृति संरक्षण का संदेश दिया है। इससे विद्यार्थियों में जिम्मेदारी और संवेदनशीलता को बढ़ेगी।

आईटीआई में नवनिर्मित प्रोडक्शन शॉप "एमपी कौशल कार्नर" का उदघाटन करते हुए मंत्री श्री टेटवाल ने कहा कि यह नवाचारी प्रयास व्यवहारिक प्रशिक्षण एवं अनुभव प्रदान करने में सहायक होंगे।

टेटवाल ने एमपी स्किल्स वर्ल्ड ई-पुस्तिका का विमोचन किया और यूएन वूमन और यूनएनएफपीए कार्यक्रम में लाभान्वित अभ्यर्थियों से चर्चा की। ई-पुस्तिका के माध्यम से कौशल विकास के नवाचार एवं विभिन्न आयामों को डिजिटल माध्यम से उपलब्ध कराया गया है। इससे अधिक से अधिक विद्यार्थियों को लाभ होगा।

टेटवाल ने हुनर एवं दक्ष शुभंकर तथा मेड इन आईटीआई प्रतीक चिन्ह का अनावरण किया। इससे आईटीआई के उत्पादों को अलग पहचान मिलेगी एवं छात्र-छात्रों के कार्यों को मान्यता मिलेगी। मंत्री टेटवाल ने नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय कौशल प्रतियोगिता-2024 में विभिन्न ट्रेड्स में एक स्वर्ण, दो रजत, 4 कांस्य एवं 10 मेडिलियन ऑफ एक्सीलेंस प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया।

मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना में अधिक संख्या में अपने प्रतिष्ठानों में आईटीआई के छात्रों को रोजगार देने वाले प्रतिष्ठानों के प्रतिनिधियों को भी सम्मानित किया गया। मंत्री टेटवाल ने उत्कृष्ट एवं नवाचारी कार्य करने वाले आईटीआई के प्राचार्यों को भी सम्मानित किया। मंत्री श्री टेटवाल ने आईटीआई के छात्र-छात्राओं द्वारा विभिन्न ट्रेड्स में ट्रेनिंग के उपरांत बनाये गये उपयोगी एवं आकर्षक उत्पादों की प्रदर्शनी का अवलोकन कर सराहना की।

सचिव कौशल विकास एवं रोजगार रघुराज एम.आर. ने छात्र-छात्राओं से कहा कि वर्तमान की आवश्यकता के अनुसार कुशल बनकर समाज की समस्याओं का क्षमता के साथ निदान करने से ही आपकी उपयोगिता बढ़ेगी।

संचालक कौशल विकास हर्षिका सिंह ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनओ) ने युवाओं को रोजगार, कार्य, उद्यमिता के लिये कौशल प्रदान करने की रणनीति के महत्व को मनाने के लिये 15 जुलाई 2014 को विश्व युवा कौशल दिवस के रूप में घोषित किया था। विश्व युवा कौशल दिवस 2024 का विषय शांति और विकास के लिये युवा कौशल , शांति स्थापना और संघर्ष समाधान में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका का रेखांकित करता है। इसी क्रम में 14 और 15 जुलाई को प्रदेश की समस्त शासकीय आईटीआई में विभिन्न गतिविधियाँ आयोजित की गईं। यूएनओ द्वारा वर्ष 2020 में विश्व युवा कौशल दिवस की घोषणा की गई थी।

कार्यक्रम में सीईओ एमपीएसएसडीईजीवी सोमेश मिश्रा, स्टेट प्रोग्राम ऑफिसर यूएनएफपीए अनुराग सोनवालकर, स्टेट हेड यूएन वूमन श्रीमती ज्योत्री रे. प्राचार्य संभागीय आईटीआई श्रीकांत गोलाइत एवं बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएँ उपस्थित थे।



Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story