Begin typing your search above and press return to search.

MP News: देवास: कलेक्टर ने 18 पटवारियों को एक साथ नौकरी से निकाला, इस मामले में लिया एक्शन

MP News: मध्यप्रदेश(Madhya Pradesh) के देवास(Dewas) जिले में उस वक्त हड़कंप मच गया जब एक साथ 18 पटवारियों की सेवा समाप्त की गई. दरअसल देवास कलेक्टर ने किसान फसल क्षतिपूर्ति वितरण में धांधली मामले में बड़ी कार्रवाई की है.

MP News: देवास: कलेक्टर ने 18 पटवारियों को एक साथ नौकरी से निकाला, इस मामले में लिया एक्शन
X
By Neha Yadav

MP News: मध्यप्रदेश(Madhya Pradesh) के देवास(Dewas) जिले में उस वक्त हड़कंप मच गया जब एक साथ 18 पटवारियों की सेवा समाप्त की गई. दरअसल देवास कलेक्टर ने किसान फसल क्षतिपूर्ति वितरण में धांधली मामले में बड़ी कार्रवाई की है. कलेक्टर ऋषव गुप्ता(Collector Rishav Gupta) ने एक साथ 16 पटवारी और दो लिपिकों को बर्खास्त कर दिया है.

1 करोड़ 72 लाख हुआ घोटाला

जानकारी के मुताबिक़, करीब 4-5 साल पहले किसानो के लिए राहत राशि का वितरण किया गया था. जिसमे देवास जिले के कन्नौद, खातेगांव और सोनकच्छ क्षेत्रों में अनियमितता का मामला सामने आया था. यहाँ करीब 1 करोड़ 72 लाख रुपये का घोटाला किया गया था. किसानों ने इस सम्बन्ध में शिकायत कराइ थी. पटवारियों ने क्लर्क के साथ मिलकर किसानों के मुआवजे के पैसे का गबन किया था. पुलिस ने किसान फसल क्षतिपूर्ति वितरण घोटाला मामले में आरोपियों के खिलाफ धारा 420 और 409 के तहत केस दर्ज किया था.

18 पटवारियाें के खिलाफ कार्रवाई

वहीँ इस मामले की जांच के लिए जांच कमेंटी का गठन किया गया था. इसकी जिम्मेदारी अपर कलेक्टर संजीव सक्सेना को सौपी गयी थी. अपर कलेक्टर संजीव सक्सेना द्वारा दी गयी रिपोर्ट में फसल क्षति मुआवजा राशि में अनियमितता की पुष्टि हुई . जिसके बाद उनकी रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की गयी है. देवास कलेक्टर ऋषव गुप्ता ने वित्तिय अनियमितता मामले में 18 पटवारियाें की सेवा की समाप्त कर दी है. साथ ही 2 लिपिकों को भी बर्खास्त कर दिया है.

इन पटवारियों की सेवा हुई समाप्त

कलेक्टर ने बंशीलाल डाबर, प्यार सिंह सोलंकी, अमित कुशवाहा, दिनेश सिसोदिया, दिलीप यादव, भैयालाल नरगावे, महेंद्र मंडलोई, नंदकिशोर शर्मा, अनिरुद्ध यादव, अनिल धुर्वे, रायसिंह देवड़ा, विकास सरोठिया, नवीन धीमान, अर्जुन वर्मा, रामोतार जोनवाल, और अजय चौधरी को बर्खास्त किया है. पटवारी अनिल मालवीय तहसील टोंकखुर्द, पटवारी समरथलाल जांगडे तहसील टोंकखुर्द की सेवा पहले ही समाप्त हो चुकी है.

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story