Begin typing your search above and press return to search.

MP News: स्वस्थ और सुरक्षित समाज के निर्माण में दें योगदान: उप-मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल

MP News: उप-मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने विश्व हेपेटाइटिस दिवस के सभी नागरिकों से अपील की है कि वे हेपेटाइटिस के खिलाफ लड़ाई में शामिल हों

MP News: स्वस्थ और सुरक्षित समाज के निर्माण में दें योगदान: उप-मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल
X
By Yogeshwari verma

MP News: उप-मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने विश्व हेपेटाइटिस दिवस के सभी नागरिकों से अपील की है कि वे हेपेटाइटिस के खिलाफ लड़ाई में शामिल हों और एक स्वस्थ और सुरक्षित समाज के निर्माण में योगदान दें। उन्होंने हेपेटाइटिस जैसी गंभीर बीमारी से बचाव के लिये जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया। उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि बीमारी से बचाव और उपचार के लिए सही जानकारी और आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराना हमारी प्राथमिकता है। हम सभी को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हेपेटाइटिस की रोकथाम के लिए टीकाकरण, स्वच्छता एवं सुरक्षित रक्त आधान आवश्यक हैं।

विश्व हेपेटाइटिस दिवस हर साल 28 जुलाई को मनाया जाता है। हेपेटाइटिस के पांच मुख्य प्रकार होते हैं: ए, बी, सी, डी, और ई। इनमें से हेपेटाइटिस बी और सी सबसे गंभीर होते हैं, जो लिवर की गंभीर बीमारियों जैसे सिरोसिस और लिवर कैंसर का कारण बन सकते हैं। विश्व हेपेटाइटिस दिवस, हेपेटाइटिस के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाना और इसकी गंभीरता को समझाने के लिये मनाया जाता है।



Next Story