Begin typing your search above and press return to search.

DA News: DA बढ़ाने की मांग... महंगाई भत्ते को लेकर आज कर्मचारी करेंगे विरोध प्रदर्शन, उग्र आंदोलन की चेतावनी

DA News: मध्यप्रदेश में राज्य सरकार के कर्मचारी काफी समय से महंगाई भत्ता बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. वहीँ अब राज्य के सबसे बड़े सरकारी कर्मचारी संगठन ने मोर्चा खोल दिया है.

DA News: DA बढ़ाने की मांग... महंगाई भत्ते को लेकर आज कर्मचारी करेंगे विरोध प्रदर्शन, उग्र आंदोलन की चेतावनी
X
By Neha Yadav

DA News: भोपाल: मध्यप्रदेश में राज्य सरकार के कर्मचारी केन्द्रीय कर्मचारियों की तुलना में 7 प्रतिशत डीए कम पा रहे हैं. कर्मचारी काफी समय से महंगाई भत्ता बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. वहीँ अब राज्य के सबसे बड़े सरकारी कर्मचारी संगठन ने मोर्चा खोल दिया है. आज कर्मचारी अपनी कई मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन करेंगे.

कर्मचारी संयुक्त मोर्चा करेंगे विरोध प्रदर्शन

जानकारी के मुताबिक़, मध्यप्रदेश अधिकारी कर्मचारी संयुक्त मोर्चा आज शुक्रवार को दोपहर एक बजे सतपुड़ा भवन पहुंचेंगे और सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे. महंगाई भत्ता बढ़ाने, वेतन विसंगति, आउटसोर्स प्रथा बंद करने और महंगाई राहत समेत अपनी कई मांगों को लेकर सरकार से अपील करेंगे. यदि उनकी मांग नहीं सुनी गयी तो अभी निश्चित समय के लिए प्रदर्शन कर सरकार को चेतावनी दी जाएगी. इसके बाद कर्मचारियों द्वारा उग्र आंदोलन किया जाएगा. इस दौरान सभी विभाग के समिति अध्यक्ष अपने कर्मचारी साथियों सहित उपस्थित रहेंगे और सरकार को इस सम्बद्ध में ज्ञापन सौपा जायेगा.

मध्यप्रदेश अधिकारी कर्मचारी संयुक्त मोर्चा भोपाल के अध्यक्ष उमाशंकर तिवारी का कहना है कि केन्द्र के कर्मचारियों के मुकाबले मध्य प्रदेश के कर्मचारी 7 फीसदी कम डीए पा रहे हैं. प्रदेश सरकार से लगातार मांग करने के बाद भी महंगाई भत्ता और महंगाई राहत का लाभ नहीं दिया जा रहा है. इसका लाभ जनवरी माह से ही मिल जाना था, लेकिन अब तक कर्मचारी को इसका लाभ नहीं मिला.

क्या है मांग

मध्यप्रदेश के कर्मचारी सरकार से केंद्रीय तिथि एवं केंद्रीय दर से 7 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाने और महंगाई राहत जनवरी 2024 से 4 प्रतिशत, अनुकंपा नियुक्ति में सीपीसीटी समाप्त करने, लिपिकों की ग्रेड पे में विसंगति दूर करने, पदोन्नति शुरू कर वाहन और गृह भाड़ा भत्ता सातवें वेतनमान के अनुरूप देने, संविदाकर्मी स्थाईकर्मी को नियमित करने और आउटसोर्स प्रथा बंद करने की मांग कर रहे है.

केंद्रीय कर्मचारियों को 53% महंगाई भत्ता

बता दें, दिवाली से पहले सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा दिया है. केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में 3% की बढ़ोतरी हुई है. यह बढ़ोतरी 1 जुलाई, 2024 से लागू होगी. इस बढ़ोतरी के बाद, डीए 40% से बढ़कर 53% हो गया है. बीते कुछ दिन पहले छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने राज्य के कर्मचारियों को दीपावली का उपहार दिया है. मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की थी. छत्तीसगढ़ में सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 46% से बढ़कर 50% कर दी गयी है. 1 अक्टूबर से राज्य के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा.

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story