Begin typing your search above and press return to search.

MP Cabinet Expansion: मोहन कैबिनेट में राज्यमंत्री बने रामनिवास रावत, लोकसभा चुनाव के दौरान हुए थे भाजपा में शामिल

MP Cabinet Expansion:मध्य प्रदेश डॉ. मोहन यादव कैबिनेट का सोमवार को विस्तार हुआ. लोकसभा चुनाव के बीच कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए वियजपुर के विधायक रामनिवास रावत राज्य मंत्री बने है. आज सुबह रामनिवास रावत ने मंत्री पद की शपथ ली है.

MP Cabinet Expansion: मोहन कैबिनेट में राज्यमंत्री बने रामनिवास रावत, लोकसभा चुनाव के दौरान हुए थे भाजपा में शामिल
X
By Neha Yadav

MP Cabinet Expansion: भोपाल: मध्य प्रदेश डॉ. मोहन यादव कैबिनेट का सोमवार को विस्तार हुआ. लोकसभा चुनाव के बीच कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए विजयपुर के विधायक रामनिवास रावत राज्य मंत्री बने है. आज सुबह रामनिवास रावत ने मंत्री पद की शपथ ली है.

सोमवार सुबह 9 बजे राजभवन में मध्यप्रदेश मंत्रिमंडल के विस्तार हेतु शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया. जिसमे राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने रामनिवास रावत को मंत्री के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव समेत कई मंत्री उपस्थित रहे. बात दें डॉ. मोहन यादव कैबिनेट में अब 31 मंत्री हो गए है.

लोकसभा चुनाव के दौरान ही रामनिवास रावत भाजपा में शामिल हो गए थे. 30 अप्रैल को एक जनसभा में सीएम डॉ मोहन यादव, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और डॉ नरोत्तम मिश्रा की मौजूदगी में बीजेपी की सदस्यता ली थी. इससे कांग्रेस पार्टी को बड़ा झटका लगा था.

कौन है रामनिवास रावत

श्योपुर की विजयपुर सीट से विधायक रामनिवास रावत छह बार के विधायक रहे है. रावत पहली बार 1990 में विधायक बनें. रावत का जन्म 21 जनवरी 1960 को स्वर्गीय गणेश प्रसाद रावत और भंती बाई के घर मध्य प्रदेश के विजयपुर में सुनवई तहसील में हुआ था. उन्होंने विज्ञान में स्नातक की डिग्री प्राप्त की. वही इतिहास और एलएलबी में स्वर्ण पदक के साथ स्नातकोत्तर किया.

उसके बाद 1986 में भारतीय युवा कांग्रेस के माध्यम से उन्होंने पॉलिटिक्स में एंट्री की. 1990 में पहली बार विजयपुर से विधायक चुने गए इसके बाद वह 1993 में दिग्विजय सिंह सरकार में कैबिनेट में जगह मिली. 1993 में उन्हें दिग्विजय सिंह मंत्रिमंडल में कैबिनेट मंत्री के रूप में शामिल किया गया. इसके बाद रामनिवास 2003, 2008 और 2013 में विजयपुर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीते. रावत को दो बार विधानसभा चुनाव में हार का भी सामना करना पड़ा है. 2018 के विधानसभा चुनाव में 2890 वोट से हार गए थे. 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने नरेंद्र सिंह तोमर के खिलाफ चुनाव लड़ा लेकिन उनको हार का सामना करना पड़ा।

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story