Begin typing your search above and press return to search.

IPS Rahul Kumar Lodha: SP की छुट्टी: गणेश जुलूस पर पत्थरबाजी, हटाए गए एसपी राहुल कुमार लोढ़ा, जाने पूरा मामला

IPS Rahul Kumar Lodha: इस घटना में पुलिस वालों की लापरवाही पायी गयी है. जिसके बाद सरकार ने एक्शन लेते हुए रतलाम के एसपी को हटा दिया है.

IPS Rahul Kumar Lodha: SP की छुट्टी: गणेश जुलूस पर पत्थरबाजी, हटाए गए एसपी राहुल कुमार लोढ़ा, जाने पूरा मामला
X
By Neha Yadav

IPS Rahul Kumar Lodha: रतलाम: मध्यप्रदेश के रतलाम जिले में भगवान गणेश के जुलूस पर हुए पथराव के बाद जमकर बवाल हुआ. माहौल गरमाया हुआ है. वहीँ इस घटना में पुलिस वालों की लापरवाही पायी गयी है. जिसके बाद सरकार ने एक्शन लेते हुए रतलाम के एसपी को हटा दिया है.

क्या है मामला

जानकारी के मुताबिक़, मामला मोचीपुरा क्षेत्र की है. शनिवार, 7 सितम्बर की रात गणेश स्थापना जुलूस के दौरान पत्थरबाजी की घटना हुई थी. भगवान गणेश की मूर्ति ले जा रहे जुलूस पर अराजक तत्वों ने पथराव कर दिया. पत्थर फेंकने की घटना से जमकर बवाल हुआ. इसे लेकर आक्रोशित लोगों ने स्टेशन रोड थाने का घेराव भी किया. जिसके बाद पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ एफआईआर हुई.

आक्रोशित भीड़ तोड़फोड़ भी की. इस दौरान पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा था. इस मामले में रतलाम एसपी ने तत्काल कार्रवाई करते हुए भीड़ पर काबू पाया. एसपी राहुल कुमार लोढ़ा ने कार्रवाई करते हुए हिंसा में शामिल 13 लोगों को गिरफ्तार किया. वही लाठीचार्ज के अगले दिन सुबह एक युवक की संदिग्ध मौत हो गई थी.

भाजपा नेताओं और हिंदू संगठनों ने की कार्रवाई की मांग

लेकिन वहीँ, दुसरी तरफ भाजपा नेताओं और हिंदू संगठनों ने पुलिस की कार्रवाई को लेकर नाराजगी जताई और 10 सितंबर को रतलाम कलेक्टर राजेश बाथम से मुलाकात की. उन्होंने पुलिसकर्मियों के खिलाफ लिखित शिकायत भी कलेक्टर को सौंपी. भाजपा नेताओं और हिंदू संगठनों का आरोप है पुलिस की कार्यप्रणाली सही नहीं है. पुलिस पर बर्बरता आरोप लगाया है. भाजपा जिला अध्यक्ष प्रदीप उपाध्याय का कहना है पुलिस लाठीचार्ज के कारण 1 युवक की मौत भी हुई है. इतना ही नहीं पुलिस ने पथराव की घटना को गलत बताते हुए दोषियों के बजाय शिकायत करने वालों पर ही कार्रवाई कर दी. भाजपा नेताओं और हिंदू संगठनों की मांग है, इन पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई जाए. साथ ही गणेश जुलूस पर पथराव मामले की निषपक्ष जांच हो. वर्ना आंदोलन की जायेगी.

शिकायत के बाद हटाए गए एसपी राहुल लोढ़ा

शिकायत के कुछ घंटों बाद पुलिस की लापरवाही के चलते रतलाम एसपी राहुल लोढ़ा को हटा दिया गया. उन्हें एसपी रेल, भोपाल बनाया गया है. वहीँ, नरसिंहपुर के एसपी अमित कुमार को रतलाम की जिम्मेदारी दी गयी है. उन्हें रतलाम का एसपी बनाया गया है. वहीँ आईपीएस मृगाखी डेका को नरसिंहपुर का एसपी बनाया गया है. इसे लेकर देर रात मध्यप्रदेश शासन ने आदेश जारी की है.

कौन है आईपीएस राहुल कुमार लोढ़ा

राहुल कुमार लोढ़ा 2011 बैच के आइपीएस अधिकारी हैं. राहुल लोढ़ा महाराष्ट्र के जलगांव जिले के रहने वाले हैं. राहुल लोढ़ा ने दसवीं की पढाई जलगांव से और 12वी पुणे से की. 2008 में उन्होंने BE कम्पलीट की. उसके बाद वो राहुल लोढ़ा मल्टीनेशनल कंपनी आईबीएम में जॉब करने लगे. राहुल लोढ़ा राहुल लोढ़ा सिस्टम की गंदगी और खामियों से नाराज थे जिसके बाद उन्होंने सिविल सर्विस की ठानी. नौकरी के साथ ही सिविल सर्विसेज की तैयारी करने लगे. 2009 से सिविल सर्विस का एग्जाम देना शुरू किया और 2011 में उन्होंने सफलता मिली.

आईपीएस राहुल कुमार लोढ़ा तेज तर्रार अफसर के नाम से जाने जाते हैं. आईपीएस राहुल कुमार लोढ़ा भोपाल उत्तर, गुना, बुरहानपुर आदि जिलों के एसपी रह चुके हैं. उन्होंने कई बड़े केस सुलझाए हैं. जिनके लिए उनकी तारीफ़ भी की जाती है. आईटी इंजीनियर रहे आईपीएस राहुल कुमार केस के लिए टेक्नोलॉज़ी का इस्तेमाल करते हैं. आईपीएस राहुल कुमार भोपाल उत्तर में एसपी रहने के दौरान 34 हत्या, प्रेमी द्वारा लड़की को कट्टे की नोक पर बंधक बनाने, बुरहानपुर में अस्पताल सरकारी धन के गबन और षड्यंत्र जैसे कई बड़े केस बेहद ही कम समय में सुलझाए हैं. अब आईपीएस राहुल कुमार लोढ़ा भोपाल रेल एसपी की जिम्मेदारी सम्भालेनेग.

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story