Begin typing your search above and press return to search.

Dhar Tribal Hostel News: हॉस्टल में करंट लगने से दो छात्रों की मौत, छात्रावास अधीक्षक और सहायक आयुक्त निलंबित, CM ने दिए जांच के आदेश

Dhar Tribal Hostel News: छात्रावास के अधीक्षक और आदिवासी कल्याण विभाग के सहायक आयुक्त को सस्पेंड कर दिया है

Dhar Tribal Hostel News: हॉस्टल में करंट लगने से दो छात्रों की मौत,  छात्रावास अधीक्षक और सहायक आयुक्त निलंबित, CM ने दिए जांच के आदेश
X

Dhar Tribal Hostel News

By Neha Yadav

Dhar Tribal Hostel News: धार: मध्य प्रदेश के धार जिले में सरकारी छात्रावास में करंट लगने से दो छात्रों की मौत हो गई. इस मामले में सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है. शासन ने छात्रावास के अधीक्षक और आदिवासी कल्याण विभाग के सहायक आयुक्त को सस्पेंड कर दिया है. साथ ही मामले की जांच के आदेश दिए हैं.

करंट लगने से छात्रों की मौत

जानकारी के मुताबिक़, घटना जिला मुख्यालय से करीब 50 किलोमीटर दूर सरदारपुर तहसील के रिंगनोद स्थित राज्य अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग द्वारा संचालित जनजातीय सीनियर बालक छात्रावास की है. छात्र आकाश पिता शैतान सिंह निनामा (18 वर्ष) और विकास पिता संग्राम सिंह (17 वर्ष) छात्रावास परिसर में टंकी के पास नञि थे छात्र गए थे. इसी दौरान दोनों छात्र बिजली के तार की चपेट में आ गये.

सुबह करीब 7:30 बजे जब नाश्ते के दौरान मेज के काका ने देखा दोनों स्टूडेंट्स पानी की टंकी में अंदर पड़े हुए थे. दोनो की लाश मिलने से हड़कंप मच गया. किसी तरह इलेक्ट्रिक वायर को तोड़ा और उसके बाद उन दोनों छात्रों को निकाला. दोनों छात्रों को आनन् फानन में सरदारपुर अस्पताल में भर्ती कराया गया. लेकिन डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. इसकी जानकारी छात्रों के परिजनों को दी गयी. मृतक छात्र विकास पिता संग्राम सिंह निनामा निवासी भिलखेड़ी और आकाश पिता शैतान निनामा निवासी ग्राम रंगपुरा के थे. दोनों के शवों को पोस्टमॉटम के लिएट भेज दिया गया है.

छात्रावास अधीक्षक और सहायक आयुक्त निलंबित

वहीँ, घटना की जानकारी मिलते ही कलेक्टर प्रियंक मिश्रा समेत कई अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे. मध्य प्रदेश के जनजातीय कार्य मंत्री विजय शाह ने इस मामले में कड़ी कार्रवाई की है. मंत्री विजय शाह ने अधिकारियों को मामले की गहन जांच करने और दोषियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के निर्देश दिए हैं. जिसके बाद कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने छात्रावास अधीक्षक बनसिंह कन्नौज को निलंबित कर दिया है. वहीँ इंदौर संभागीय आयुक्त दीपक सिंह ने जनजातीय कार्य विभाग के सहायक आयुक्त ब्रजकांत शुक्ला को निलंबित कर दिया है. साथ ही मामले की जांच के लिए एक टीम भी बनाई है.

मुख्यमंत्री ने दिया जाँच के आदेश

छात्रावास में करंट लगने से दो छात्रों की मौत पर मुख्यमंत्री ने दुःख व्यक्त किया है. उन्होंने कहा, "जिला धार अंतर्गत सरदारपुर विधानसभा के रिंगनोद में बालक छात्रावास में दो छात्रों की करंट लगने से असामयिक मृत्यु का अत्यंत दुखद समाचार प्राप्त हुआ है. मामले की जांच के लिए जिला प्रशासन को निर्देशित किया है, दोषी पर कार्यवाही की जायेगी. परमपिता परमेश्वर से दिवंगतों की पुण्यात्माओं को अपने श्रीचरणों में स्थान देने और परिजनों को यह वज्रपात सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना करता हूँ. राज्य शासन की ओर से दोनों बालकों के परिवारों को 2-2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करने के निर्देश दिए हैं. दुःख की इस घड़ी में हम सब शोकाकुल परिवारों के साथ हैं.

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story