Begin typing your search above and press return to search.

Chief Secretary Anurag Jain: मध्य प्रदेश के 35वें मुख्य सचिव बने आईएएस अनुराग जैन बने, आज ग्रहण किया पदभार

Chief Secretary Anurag Jain:राज्य शासन के 35 वें मुख्य सचिव के रूप में 1989 बैच के आईएएस अनुराग जैन ने भोपाल मंत्रालय में पदभार ग्रहण किया.

Chief Secretary Anurag Jain: मध्य प्रदेश के 35वें मुख्य सचिव बने आईएएस अनुराग जैन बने, आज ग्रहण किया पदभार
X
By Neha Yadav

Chief Secretary Anurag Jain: मध्य प्रदेश के नए मुख्य सचिव अनुराग जैन (IAS Anuraj Jain) ने गुरूवार को नवरात्रि के पहले दिन पदभार ग्रहण कर लिया है. राज्य शासन के 35 वें मुख्य सचिव के रूप में 1989 बैच के आईएएस अनुराग जैन ने भोपाल मंत्रालय में पदभार ग्रहण किया.

इस दौरान मुख्य मंत्री के अपर मुख्य सचिव डॉ. राजेश राजौरा, अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन विभाग संजय दुबे समेत कई वरिष्ठ अधिकारी मौके पर मौजूद रहे. उनको मंत्रालय के अधिकारियों ने शुभकामनांए दी. नए मुख्य सचिव अनुराग जैन को वरिष्ठ अधिकारियों ने पुष्प-गुच्छ भेंट किए. इसके बाद उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की. मुख्य सचिव में सभी विभाग की जानकारी ली.

जीतू पटवारी ने बधाई दी

आईएएस अनुराग जैन के पदभार ग्रहण करने पर MPCC चीफ जीतू पटवारी ने उन्हें बधाई दी. उन्होंने एक्स पर लिखा, "प्रिय अनुराग जी, मुख्य सचिव के रूप में आप ऐसे दौर में पदभार ग्रहण करने वाले हैं, जब मध्यप्रदेश गंभीर रूप से कर्जदार है! चिंता यह भी है कि भाजपा के पास कोई विजन नहीं है! कर्ज मुक्त अर्थव्यवस्था और भाजपा के चुनावी वादों के अनुसार बजट का सदुपयोग कैसे हो, यह सबसे बड़ी जरूरत है! आशा है वित्त सचिव के रूप में आपका पुराना अनुभव काम आएगा! बेहतर कार्यकाल के लिए, मेरी तरफ से आपको शुभकामनाएं."

कौन है आईएएस अनुराग जैन

आईएएस अधिकारी अनुराग जैन मूलतः मध्यप्रदेश के ग्वालियर के रहने वाले हैं. उनका जन्म 11 अगस्त 1965 को मध्यप्रदेश के ग्वालियर में हुआ. उन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग बी.टेक. ऑनर्स की पढ़ाई की हैं. इस दौरान वो इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में 1986 बैच के मैरिट होल्डर रहे हैं. वे मैरिट सूची में दूसरे नंबर पर थे. अनुराग जैन ने 2005 में मैक्सवेल स्कूल यूनिवर्सिटी ऑफ सिरैक्यूज, यूएसए से पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में एम.ए किया. आईएएस अधिकारी अनुराग जैन स्पोर्ट में भी काफी आगे रहे हैं. उन्होंने टेनिस में 11 राष्ट्रीय स्तर के पदक जीते हैं. इसके अलावा क्रिकेट में भी उन्होंने मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व किया है. 1989 में उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा पास की.

अनुराग जैन 1989 बैच के आईएएस अधिकारी है. वर्तमान में वे सड़क परिवहन विभाग में सचिव के पद पर तैनात है. आईएएस अनुराग जैन प्रधानमंत्री कार्यालय में जॉइंट सेक्रेटरी भी रह टुके हैं. साल 2023 में प्रधानमंत्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था. बता दें, अनुराग जैन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पसंदीदा अधिकारियों की सूची में शामिल रहे हैं. उन्होंने प्रधानमंत्री के संयुक्त सचिव के रूप में सूचना प्रोद्योगिकी, संचार, कृषि, खाद्य एवं उपभोक्ता मामले, रसायन एवं उर्वरक, श्रम जैसे कई विभागों में भी काम किया है.

आईएएस बनने के बाद 1990 में अनुराग जैन की पहली पोस्टिंग सागर असिस्टेंट कलेक्टर के रूप में हुई थी. आईएएस अनुराग जैन मंडला, मंदसौर, भोपाल जिलों में कलेक्टर के पद पर पदस्थ रहें. उन्होंने ने मध्यप्रदेश शासन में सचिव, प्रमुख सचिव, और अपर मुख्य सचिव के रूप में विभिन्न विभागों के दायित्वों का निर्वहन किया. अनुराग जैन भारत सरकार में भी प्रतिनियुक्ति पर प्रमुख पदों पर पदस्थ रहे.

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story