Begin typing your search above and press return to search.

Bhopal News: भोपाल में नहीं कटेंगे 29 हजार पेड़, मंत्री विजयवर्गीय ने कैंसिल की नए आवासों की योजना

Bhopal News:

Bhopal News: भोपाल में नहीं कटेंगे 29 हजार पेड़, मंत्री विजयवर्गीय ने कैंसिल की नए आवासों की योजना
X
By Neha Yadav

Bhopal News: भोपाल। मध्यप्रदेश के भोपाल वासियों के लिए अच्छी खबर है. भोपाल में अब 29 हजार पेड़ों की बलि नहीं दी जायेगी. दअरसल सरकार ने तुलसी नगर और शिवाजी नगर में विधायकों और मंत्रियों के लिए बनाए जा रहे नए आवासों की योजना को वापस ले लिया गया है.

नहीं काटे जायेंगे पेड़

जानकारी के मुताबिक़, नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने खुद इस बात की सूचना दी है. उन्होंने एक्स पर ट्वीट कर लिखा "नये भोपाल के पुनर्घनत्वीकरण योजना के पर्यावरण संरक्षण एवं क्षेत्र में विद्यमान वृक्षों को देखते हुए प्रस्तुत प्रस्ताव को संपूर्ण विचारोपरांत अस्वीकृत कर अन्य वैकल्पिक स्थानों के परीक्षण के निर्देश दिये गये है. नवीन प्रस्ताव हेतु प्रारंभिक स्तर पर भी नागरिकों एवं जनप्रतिनिधियों से विचार विमर्श भी किया जाएगा.

क्या है मामला

बता दें, प्रदेश सरकार ने भोपाल के तुलसी नगर और शिवाजी नगर को विधायकों और मंत्रियों के लिए नए बंगलों के निर्माण के लिए चुना है. सरकार मंत्रियों और विधायकों के नए आवास बनाने के लिए 2,378 करोड़ रुपये की योजना लायी थी. यहाँ 297 एकड़ जमींन पर मंत्रियों के लिए 30 बंगले, 16 फ्लैट और 230 विधायकों के लिए फ्लैट बनाए जाने थे. जिसके लिए 29 हजार पेड़ों को काटा जाना था.

जिससे भोपालवासी बेहद नाराज थे. 29,000 पेड़ों को कटने से बचाने के लिए भोपाल के सैकड़ों नागरिक ने चिपको आंदोलन भी चलाया. गुरूवार 13 जून को भी महिलाए पेड़ से चिपक गए और भावुक होकर रोनेलगी थी. इस लेकर मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव, एनजीटी, मानवाधिकार आयोग को पत्र लिखा गया था. लोग 12 जून से लोग प्रदर्शन कर रहे हैं. आज लोगों ने पेड़ों को बचाने के लिए कई लोग कैंडल मार्च भी निकालने का ऐलान किया था. इधर कांग्रेस के पूर्व पार्षद अमित शर्मा ने लिखित आदेश की मांग की है.

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story