Begin typing your search above and press return to search.

Bhind Exam Cheating: भिंड में चल रहा था सामूहिक नकल, सहायक प्राध्यापक पर गिरी गाज, शिक्षा विभाग ने किया सस्पेंड

Bhind Exam Cheating: मध्यप्रदेश के भिंड जिले मे जीवाजी यूनिवर्सिटी (Jiwaji University) की बीए और बीएससी की परीक्षा में सामूहिक नकल करने के मामले में उच्च शिक्षा विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है.

Bhind Exam Cheating: भिंड में चल रहा था सामूहिक नकल, सहायक प्राध्यापक पर गिरी गाज, शिक्षा विभाग ने किया सस्पेंड
X

CG TI Suspended

By Neha Yadav

भिंड: मध्यप्रदेश के भिंड जिले मे जीवाजी यूनिवर्सिटी (Jiwaji University) की बीए और बीएससी की परीक्षा में सामूहिक नकल करने के मामले में उच्च शिक्षा विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है. शासकीय महाविद्यालय आलमपुर के केंद्राध्यक्ष व् सहायक प्राध्यापक डॉ. दिनेश कुमार माहौर को निलंबित कर दिया गया है.

शासकीय महाविद्यालय में हो रहा था नक़ल

दरअसल, जीवाजी यूनिवर्सिटी में इन दिनों बीए और बीएससी की परीक्षा चल रही हैं. इन परीक्षाओं का सेंटर शासकीय महाविद्यालय आलमपुर में रखा गया. 5 जुलाई को शासकीय महाविद्यालय आलमपुर में दो पाली, सुबह 9 से 12 और दोपहर 2 से 5 में बी.ए./बीएससी प्रथम एवं द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं आयोजित की गयी थी. जिसके केंद्राध्यक्ष सहायक प्राध्यापक डॉ. दिनेश कुमार माहौर थे.

परीक्षा के दौरान खुलेआम नक़ल किये जा रहे थे. केंद्राध्यक्ष की मौजूदगी में छात्र किताबें और गाइड खोलकर नकल कर रहे थे. इसी दौरान एसडीएम विजय सिंह परीक्षा केन्द्र का निरीक्षण किया गया. इस दौरान तीन छात्र नकल करते हुए पाए गए. जिसके बाद उन्होंने सीसीटीवी कैमरे चेक किये. जिसमे छात्र सामूहिक नक़ल करते हुए दिख रहे थे. इस पूरी घटना के दौरान केंद्राध्यक्ष मौजूद थे. नक़ल का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया.

मामले में केंद्राध्यक्ष निलंबित

वही एसडीएम ने भिंड कलेक्टर संदीप श्रीवास्तव को पत्र लिखा कार्रवाई की मांग की. जिसके बाद कलेक्टर के आदेश पर आयुक्त उच्च शिक्षा ने शासकीय महाविद्यालय आलमपुर में पदस्थ सहायक प्राध्यापक डॉ. दिनेश कुमार माहौर को पद का दुरुपयोग, स्वेच्छाचारिता एवं लापरवाही के गंभीर कदाचरण कृत्यों के लिए मध्यप्रदेश सिविल सेवा आचरण नियमों के अंतर्गत तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है. निलम्बन काल में डॉ० दिनेश कुमार माहौर का मुख्यालय कार्यालय आयुक्त उच्च शिक्षा संचालनालय भोपाल नियत रहेगा और निलम्बन अवधि में नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता की पात्रता होगी.

इसके अलावा महाविद्यालय के लिपिक रविन्द्र सिंह कुशवाह और लिपिक राजेन्द्र कुमार सोनी को भी निलंबित किया गया है.

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story