Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024 Result: CG लोकसभा चुनाव के मतगणना की तैयारी: कहां होगी मतगणना, देखें विधानसभा क्षेत्रवार पूरी सूची, जाने कैसे होगी पोस्‍टल बैलेट की गिनती

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024 Result: छत्‍तीसगढ़ की सभी 11 लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अब राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने मतगणना की तैयारी शुरू कर दी है। मतगणना विधानसभा क्षेत्रवार होगी।

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024 Result: CG लोकसभा चुनाव के मतगणना की तैयारी: कहां होगी मतगणना, देखें विधानसभा क्षेत्रवार पूरी सूची, जाने कैसे होगी पोस्‍टल बैलेट की गिनती
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024 Result: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव 2024 के मतगणना की तैयारी शुरू हो गई है। राज्‍य के सभी 33 जिला मुख्‍यालयों में मतगणना होगी, लेकिन हर लोकसभा क्षेत्र के पोस्‍टल बैलेट (डाक मत पत्र) की गिनती एक ही स्‍थान पर की जाएगी। राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी (सीईओ) कार्यालय ने मतगणना स्‍थलों को लेकर आज एक सूची जारी की है। इसमें बताया गया कि प्रत्‍येक लोकसभा क्षेत्र में शामिल विधानसभा क्षेत्रों के हिसाब से मतगणना होगी।

सीईओ कार्यालय से जारी सूचना के अनुसार राज्‍य की 11 लोकसभा क्षेत्रों के लिए प्राप्‍त पोस्‍टल बैलेट की गिनती संसदीय क्षेत्र के मुख्‍यालय में होगी। सरगुजा संसदीय सीट के पोस्‍टल बैलेट की गिनती अंबिकापुर में होगी। इसी तरह बाकी मुख्‍यालयों में भी डाक मतपत्रों की गिनती होगी। बता दें क‍ि मतगणना 4 जून को होनी है। फिलहाल सभी ईवीएम जिला मुख्‍यालयों में कड़ी सुरक्षा के बीच रखे गए हैं।

बताते चले कि राज्‍य की 11 लोकसभा सीटों के लिए तीन चरणों में मतदान हुआ है। पहले चरण में 19 अप्रैल को राज्‍य की बस्‍तर संसदीय क्षेत्र के लिए वोट डाले गए थे। दूसरे चरण में 3 सीटों, कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद के लिए 26 अप्रैल को मतदान हुआ था। बाकी बची 7 सीटों दुर्ग, रायपुर, बिलासपुर, जांजगीर-चांपा, कोरबा, रायगढ़ और अंबिकापुर के लिए 7 मई को वोट डाले गए थे।

उल्‍लेखनीय है कि इस बार देश में कुल 7 चरणों में मतदान का कार्यक्रम जारी किया गया था। अब तक चार चरणों में 380 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है, आज 49 सीटों पर मतदान चल रही है। आज शाम को पांचवें चरण का मतदान खत्‍म होने के साथ ही 29 राज्‍यों की सभी सीटों पर वोटिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इसके बाद 9 राज्‍यों में वोटिंग बची रहेगी। इनमें बिहार, उत्‍तर प्रदेश, बंगाल, हरियाणा, झारखंड, ओडिशा, पंजाब, दिल्‍ली और चंडीगढ़ शामिल हैं। दिल्‍ली की सभी 7 सीटों पर छठवें चरण में मतदान होगा। चंडीगढ़ की एक मात्र सीट के लिए सातवें चरण में वोट डाले जाएंगे। पंजाब की सभी 13 सीटों के लिए छठवें और हरियाणा की सभी 10 सीटों के लिए छठवें चरण में एक साथ वोटिंग होगी।


Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story