Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: बस्‍तर में मतदान दलों की रवानगी: आपात स्थिति के लिए आयोग ने तैनात किए 2 एयर एम्‍बुलेंस

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: छत्‍तीसगढ़ के नक्‍सल प्रभावित बस्‍तर संसदीय सीट पर मतदान कराने के लिए चुनाव आयोग तैयार है। मतदान दलों की रवानगी की तैयारी शुरू हो गई है। बस्‍तर की मतदान प्रक्रिया पर बस्‍तर और रायपुर के साथ ही दिल्‍ली से भी नजर रखी जाएगी।

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: बस्‍तर में मतदान दलों की रवानगी: आपात स्थिति के लिए आयोग ने तैनात किए 2 एयर एम्‍बुलेंस
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: रायपुर। लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में छत्‍तीसगढ़ की एक मात्र बस्‍तर सीट पर चुनाव होगा। नक्‍सल प्रभावित बस्‍तर में चुनाव कराना आयोग के लिए बड़ी चुनौती है। बस्‍तर में 19 अप्रैल को मतदान होना है, लेकिन अंदरुनी क्षेत्रों के लिए मतदान दलों की रवानगी कल (मंगलवार) से ही शुरू हो जाएगी।

बसतर में मतदान को लेकर राजधानी स्थित मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में राज्‍य के उप निर्वाचन पदाधिकारी शैलाभ साहू ने जानकारी दी। मीडिया से चर्चा करते हुए साहू ने बताया कि बस्‍तर नक्‍सल प्रभावित क्षेत्र है इस वजह से चुनाव आयोग ने यहां 2 एयर एंबुलेंस की व्यवस्था की है, जो किसी भी अप्रिय स्थिति में तत्काल चुनाव कार्य में लगे कर्मचारियों और फोर्स के लिए मौजूद रहेगी।

आयोग के अफसरों के अनुसार बस्‍तर में शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान दलों की रवानगी होगी। मतदान केंद्रों के आसपास पहले से सर्चिंग चल रही है। चुनाव के लिए अतिरिक्‍त फोर्स की तैनाती भी की गई है। सूत्रों के अनुसार बस्‍तर के कई हिस्‍सों में मतदान दलों को हेलिकॉप्‍टर से पहुंचाया जाएगा।

निगरानी के लिए वाहनों में लगाई जा रही जीपीएस डिवाईस

लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए प्रथम चरण म 159 मतदान केंद्र तथा द्वितीय चरण के कुल 112 मतदान केंद्र संवेदनशील के रूप में चिन्हित किए गए हैं। प्रथम चरण के लिए 69 रनर तथा द्वितीय चरण के लिए 132 रनर की व्यवस्था की गई है। सेक्टर आफिसर एवं ईवीएम/वीवीपैट के परिवहन के लिए कुल 11644 वाहनों में जीपीएस लगाए जा रहे हैं। अब तक प्रथम चरण के 6 जिलों के 1021 वाहनों में से 274 वाहनों में जीपीएस डिवाइस स्थापित की जा चुकी है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story