comscore

लॉकडाउन: अब इन दो राज्यों में भी लगा कोरोना कर्फ्यू, सभी बाजार बंद रहेंगे….जानिए क्या खुला है कहां है बंदी

नईदिल्ली 19 अप्रैल 2021. राजधानी दिल्ली में दिन पर दिन बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने आज रात से अगले सोमवार तक कर्फ्यू का ऐलान किया है। दिल्ली में कोरोना संक्रमण की दर 30 फीसदी तक पहुंच गई है।  रविवार को राजधानी में 25462 नए संक्रमित मिले हैं और इसी दिन 161 कोरोना संक्रमित लोगों की मौत भी हुई। इस सबको देखते हुए सीएम केजरीवाल ने आग रात से अगले सोमवार यानि 26 अप्रैल तक  दिल्ली में कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया है। दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू के दौरान 569 लोगों पर केस दर्ज किया गया है. पश्चिम बंगाल में छठे चरण के चुनाव का प्रचार अपने चरम है.

राजस्थान में कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए पाबंदियां 15 दिन तक के लिए बढ़ा दी गई हैं. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए पूरे प्रदेश में 19 अप्रैल से तीन मई की सुबह 5 बजे तक कई गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय किया है. जन अनुशासन पखवाड़े के तहत इस दौरान सरकारी कार्यालय, बाजार, मॉल और सभी कार्यस्थल बंद रहेंगे. लेकिन मजदूरों के रोजगार से जुड़ी गतिविधियां जैसे फैक्ट्री और निर्माण कार्य पर रोक नहीं होगी. साथ ही ठेला और फेरी लगाकर जीवनयापन करने वाले लोगों को जीविकोपार्जन की छूट दी जाएगी.

गहलोत की अध्यक्षता में रविवार देर रात तक चली उच्च स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया. उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थलों, बाजारों, कार्यस्थलों आदि में सामान्य गतिविधियां जारी रहने से भीड़भाड़ होती है जिससे कोरोना संक्रमण अधिक बढ़ रहा है. इसे नियंत्रित करने के लिए सोमवार (19 अप्रैल) से शुरू जन अनुशासन पखवाड़े में प्रदेशभर के सभी कार्यस्थल, व्यावसायिक प्रतिष्ठान एवं बाजार बंद रखे जाएं.

राजस्थान के बाद अब देश की राजधानी दिल्ली में भी कोरोना कर्फ्यू लगा दिया गया है. आज रात से ही यह कोरोना कर्फ्यू आगामी 26 अप्रैल तक के लिए लगा दिया जाएगा. मीडिया में सूत्रों के हवाले से आ रही खबर के अनुसार, दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से केजरीवाल सरकार ने एक हफ्ते के लिए कोरोना कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है. दिल्ली सरकार की ओर से यह फैसला मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ हुई बैठक के बाद किया गया है. संभावना यह भी जाहिर की जा रही है कि अगर एक हफ्ते में हालात में सुधार नहीं होता है, तो इसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है.

दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार की ओर से वीकेंड कर्फ्यू नियमों का उल्लंघन कर तफरी करने के लिए घरों से बाहर निकलने वालों पर सख्ती बरती गई. इस दौरान दिल्ली पुलिस ने वीकेंड कर्फ्यू के दौरान लोगों द्वारा नियमों का उल्लंघन करने को 569 प्राथमिकियां दर्ज की गईं, जबकि 323 लोगों को गिरफ्तार किया गया. वहीं, 2,369 लोगों के चालान भी काटे गए.

Spread the love