पंजाब में दो सप्‍ताह के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन, रहेगी चार घंटे की छूट… सुबह 7 से 11 बजे तक खुलेंगी दुकानें

नईदिल्ली 29 अप्रैल 2020। कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। कोरोना संकट से निपटने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन लागू है। इस बीच पंजाब सरकार ने राज्य में दो हफ्तों के लिए लॉकडाउन को बढ़ा दिया है। यह घोषणा पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने आज यहां की। इसके साथ ही उन्‍होंने कर्फ्यू के दौरान कुछ राहत देने की बात भी कही। उन्‍होंने कहा कि कर्फ्यू के दौरान दुकानदार सुबह सात बजे से 11 बजे तके दुकानें खोल सकेंगे। दो सप्‍ताह बाद हालात देखकर कर्फ्यू व लॉकडाउन के बारे में फैसला किया जाएगा। कोरोना का संकट अगस्‍त- सितंबर तक रहने की आशंका है, इसलिए पूरी ऐहतियात बरतना जरूरी है।

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि भले ही सरकार ने यह अवधि बढ़ा दी है, लेकिन इसमें जनता को थोड़ी राहत भी दी गई है। अब राज्य में सुबह 7 से 11 बजे तक लोग बाहर निकल सकेंगे। इस दौरान सभी दुकानें खुली रहेंगी। कैप्टन ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ यह लंबी लड़ाई, जो सितंबर तक भी जारी रह सकती है। उधर, पंजाब में अब तक 345 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। राज्य में सबसे ज्यादा 85 लोग जालंधर जिले में संक्रमित हैं। अन्य राज्यों से आने वाले लोगों की वजह से सरकार की टेंशन बढ़ी है। बीते दिनों नांदेड़ से आए श्रद्धालुओं में 11 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

उन्‍होंने दूसरे देशों की हालत के बारे में जानकारी देते हुए कोरोना की भयावहता के बारे में बताया। कैप्‍टन अमरिंदर ने कहा, आज आप अमेरिका की स्थिति देखें। वहां 50 हजार लोगों की जान चली गई और करीब 10 लाख लोग कोरोना की चपेट में हैं। अन्‍य देशों में भी बुरा हाल है। ब्रिटेन में तो वहां के प्रधानमंत्री को भी कोरोना ने नहीं छोड़ा। भारत में समय पर लॉकडाउन और कर्फ्यू जैसे कदम उठाकर कोरोना के संक्रमण की स्थिति को भयावह होने से बचा लिया।

बता दें कि इस संबंध में 30 अप्रैल को मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह की अध्‍यक्षता में पंजाब कैबिनेट की बैठक होगी। इस बैठक में कर्फ्यू के बारे में फैसला किया जाना था, लेकिन मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर ने एक दिन पहले ही आज साेशल मीडिया पर लाइव होते हुए कर्फ्यू बढ़ाने का ऐलान किया।

उन्‍होंने इस संवाद के दौरान राज्‍य में कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों के बारे में जानकारी दी। उन्‍होंने संकट की घड़ी में लोगों से सहयोग की अपील की और बचाव के उपायों को अपनाने की अपील की।

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.