लॉकडाउन ब्रेकिंग : कल कोरोना को लेकर हो सकता है बड़ा फैसला…. प्रधानमंत्री मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ होगी बैठक… कोरोना के हालात की होगी समीक्षा, कुछ कड़े फैसले की भी लग रही है अटकलें

नयी दिल्ली 23 नवंबर 2020।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोविड-19 (Covid-19) की वर्तमान स्थिति की समीक्षा और टीका  वितरण की रणनीति को लेकर मुख्यमंत्रियों और राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के अन्य प्रतिनिधियों के साथ मंगलवार को डिजिटल माध्यम से बैठक कर सकते हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, मोदी एक बैठक उन आठ राज्यों के साथ बैठक कर सकते हैं जहां कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहे हैं.

ऐसा बताया जा रहा है कि डिजिटल माध्यम से होने वाली ये बैठक दो चरणों में होगी. पहले चरण में सुबह 10 बजे उन आठ राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे जहां कोरोना का कहर सबसे ज्यादा है. इसके बाद दोपहर 12 बजे से बाकी बचे राज्यों के मुख्यमंत्री पीएम के साथ होने वाली इस अहम बैठक में शामिल होंगे.

दूसरी बैठक में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से टीका वितरण की रणनीति पर चर्चा की जा सकती है. प्रधानमंत्री मोदी कोरोना की स्थिति की समीक्षा के लिए अब तक कई बार राज्यों साथ बैठकें कर चुके हैं. देश भर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले पिछले कुछ दिनों से 50,000 के नीचे आ रहे हैं, वहीं कुछ राज्यों में मामले तेजी से बढ़े हैं.

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कुछ शहरों में तो रात का कर्फ्यू भी लगा दिया गया है. केंद्र की ओर से लगातार यह प्रयास भी हो रहे हैं कि जब भी कोरोना का टीका उपलब्ध होगा, उसके सुचारू वितरण की व्यवस्था हो सके. भारत में फिलहाल पांच वैक्सीन तैयार होने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. इनमें से चार परीक्षण के दूसरे या तीसरे चरण में हैं जबकि एक पहले या दूसरे चरण में है.

सबसे पहले कोरोना वरियर्स को दिया जायेगा टीका

भारत सरकार ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि कोरोना वैक्सीन जैसे ही उपलब्ध होगी, सबसे पहले इसे कोरोना वरियर्स को लगाया जायेगा. फ्रंट लाइन कार्यकर्ताओं को इस टीके की पहली खुराक दी जायेगी. उसके बाद बाकी जनता के लिए भी टीका उपलब्ध कराया जायेगा. आम लोगों में 10 साल से नीचे के बच्चे और बुजुर्गों को प्राथमिकता के आधार पर टीका लगाया जायेगा.

Spread the love