Begin typing your search above and press return to search.

लॉकडाउन बिग ब्रेकिंग : राजधानी रायपुर और दुर्ग में बढ़ेगा लॉकडाउन …. राज्य सरकार ले सकती है निर्णय…. अन्य जिलों में बढ़ने के संकेत नहीं

लॉकडाउन बिग ब्रेकिंग : राजधानी रायपुर और दुर्ग में बढ़ेगा लॉकडाउन …. राज्य सरकार ले सकती है निर्णय…. अन्य जिलों में बढ़ने के संकेत नहीं
X
By NPG News

रायपुर 5 जुलाई 2020। छत्तीसगढ़ में लॉकडाउन अभी और बढ़ सकता है। राज्य सरकार के उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक प्रदेश में लॉकडाउन एक सप्ताह के लिए अभी और आगे बढ़ाया जा सकता है। हालांकि ये निर्णय पूरे प्रदेश के लिए होगा या फिर कुछ जिलों के लिए, इसका निर्णय कल दोपहर बाद तक लिया जायेगा। हालांकि राजधानी रायपुर और दुर्ग में राज्य सरकार एक सप्ताह के लिए और लॉकडाउन आगे बढ़ाने की तैयारी में है। जानकारी के मुताबिक लॉकडाउन में भी रायपुर और दुर्ग जिले से सर्वाधिक मरीज मिले हैं।

लॉकडाउन को लेकर स्वास्थ्य विभाग जिस तरह के मरीजों के आंकड़ों में कमी आने को लेकर उत्साहित था, वैसा कुछ इस दौरान नजर नहीं आया। इसके उलट दुर्ग में मरीजों की संख्या ज्यादा ही बढ़ गयी, तो वहीं रायपुर में मौत का आंकड़ा भी अप्रत्याशित रूप से ज्यादा हो गया। लॉकडाउन के पहले तक दुर्ग में कोरोना मरीज सामान्य संख्या में ही सामने आ रहे थे, लेकिन लॉकडाउन में रायपुर के बाद दुर्ग भी एक बड़ा हॉटस्पाट बनकर सामने आया है। लिहाजा सरकार इन दो जिलों को लेकर बेहद चिंतित है। ऐसे में दुर्ग और रायपुर में लॉकडाउन को आगे बढ़ाने को सरकार तैयार है। जबकि बाकी जिलों बढ़ने के संकेत नहीं है।

हालांकि राज्य सरकार इस बात पर भी विचार कर रही है कि कुछ जरूरी सेवाओं में कुछ देर के लिए छूट दी जाये, खासकर किराना और राशन की दुकानों में कुछ रियायत देने पर सरकार विचार कर रही है। चर्चा है कि कल मुख्यमंत्री सभी जिलों की कोरोना के मद्देनजर समीक्षा कर सकते हैं, हालांकि इस बारे में अभी तक कोई पुष्ट जानकारी सामने नहीं आयी है।

पिछली बार जब लॉकडाउन को 6 अगस्त तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया था, तो उससे पहले मुख्यमंत्री ने मंत्रियों के साथ स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर समीक्षा की थी और लॉकडाउन को अगस्त के पहले सप्ताह तक बढ़ाने का निर्णय लिया था। लिहाजा लॉकडाउन को लेकर अंतिम निर्णय से पहले मुख्यमंत्री एक बार फिर प्रदेश की स्थिति की समीक्षा करेंगे।

लॉकडाउन में राजधानी में औसत 100 और दुर्ग में औसत 50 मरीज हर दिन मिले

लॉकडाउन का जितना फायदा दूसरे जिलों में देखने को मिला, रायपुर और दुर्ग का आंकड़ा उससे उलट रहा। तमाम बंदिशों के बावजूद रायपुर से हर दिन औसत 100 से ज्यादा और दुर्ग में 50 से ज्यादा मरीज मिले। हालांकि अन्य जिलों में स्थिति बेहतर हुई, लेकिन रायपुर, दुर्ग की स्थिति अभी भी बिगड़ी हुई ही दिख रही है।

14 दिन में 800 से ज्यादा मरीज मिले, 15 से ज्यादा मौत हुई

रायपुर में लॉकडाउन के दौरान स्थिति नये केस के मद्देनजर थोड़ी बेहतर तो हुई है, लेकिन मौत के ब़ढ़े सिलसिले ने विभाग को सकते में डाल दिया है। लॉकडाउन के दौरान राजधानी में 15 से ज्यादा मौत हुई है, वहीं मरीजों की संख्या 800 से ज्यादा हुई है।

Next Story