Begin typing your search above and press return to search.

राज्य सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं से संभव हुआ 6 माह की ताक्षी का लिवर ट्रांसप्लांट… मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अस्पताल पहुंचकर डॉक्टरों और परिजनों से ली स्वास्थ्य की जानकारी

राज्य सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं से संभव हुआ 6 माह की ताक्षी का लिवर ट्रांसप्लांट…  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अस्पताल पहुंचकर डॉक्टरों और परिजनों से ली स्वास्थ्य की जानकारी
X
By NPG News

रामकृष्ण केयर हॉस्पिटल के चिकित्सकों को जटिल सर्जरी की सफलता पर दी बधाई

राजधानी रायपुर के अस्पताल में मध्यभारत का पहला ऐसा लिवर ट्रांसप्लांट: डॉ सन्दीप दवे

रायपुर, 31 जुलाई 2021। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजधानी रायपुर स्थित रामकृष्ण केयर हॉस्पिटल में लिवर प्रत्यारोपण की जटिल शल्य क्रिया से नया जीवन पाने वाली 6 माह की बच्ची ताक्षी के स्वस्थ और सुदीर्घ जीवन की कामना की है। मुख्यमंत्री ने आज हॉस्पिटल पहुंचकर इस बच्ची के परिजनों और डॉक्टरों से मुलाकात की और ताक्षी के स्वास्थ्य की जानकारी ली। उन्होंने इस जटिल शल्यक्रिया की सफलता के लिए हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ. सन्दीप दवे एवं उनकी टीम को बधाई दी।
डॉ. दवे ने मुख्यमंत्री बघेल को बताया कि रायपुर निवासी लव सिन्हा की 6 माह की बच्ची ताक्षी बिलारी अग्रेसिया नामक लिवर की गम्भीर बीमारी से ग्रसित थी। यह बीमारी बच्चों में जन्मजात होती है, जिसमें पित्त की नलियां ब्लॉक होने की वजह से पीलिया बढ़ता है और लीवर क्षतिग्रस्त होने लगता है। जिसके उपचार के लिए लीवर प्रत्यारोपण की आवश्यकता होती है। परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण बच्ची के परिजन उसका इलाज करा पाने में असमर्थ थे, परन्तु छत्तीसगढ़ सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं ‘मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना और डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना’ की सहायता से नन्हीं ताक्षी का निःशुल्क और सफल ऑपरेशन सम्भव हो पाया। ज्ञातव्य हो कि लीवर प्रत्यारोपण के लिए लव सिन्हा ने अपने लिवर का एक हिस्सा दानकर बेटी को नवजीवन प्रदान किया है।
मुख्यमंत्री बघेल ने डॉ. दवे के साथ पूरी टीम को एवं लव सिन्हा को इस सफल प्रत्यारोपण के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दी। लव सिन्हा ने मुख्यमंत्री को उनके नेतृत्व में संचालित स्वास्थ्य योजनाओं के लिए आभार व्यक्त किया।

Next Story