दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट, पीएम मोदी और शाहीन बाग की दादी भी शामिल

नईदिल्ली 23 सितम्बर 2020। टाइम मैगजीन ने साल 2020 के सबसे प्रभावशाली 100 लोगों की लिस्ट जारी कर दी है। इस बार भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इसमें जगह मिली है। पीएम मोदी के साथ-साथ चीन के राष्ट्रपति शी चिनपिंग, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को भी इसमें जगह दी गई है. लिस्ट में ताइवान की राष्ट्रपति त्सई इंग-वेन का भी नाम है।

टाइम मैगजीन की ओर से हर साल यह लिस्ट जारी की जाती है, जिसमें अलग-अलग क्षेत्रों में काम करते हुए दुनिया को प्रभावित करने वाले लोगों को शामिल किया जाता है। पीएम मोदी इस लिस्ट में इकलौते भारतीय नेता हैं। इस लिस्ट में बॉलीवुड स्टार आयुष्मान खुराना को भी जगह दी गई है।

शाहीन बाग में प्रदर्शनों को लेकर चर्चा में आईं 82 साल की बिलकिस, जिन्हें लोग दादी भी बुलाते हैं, को भी 100 प्रभावशाली लोगों में शामिल किया गया है। पिछले साल लंदन में एक मरीज को एचआईवी से मुक्ति दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले प्रफेसर रविंद्र गुप्ता को भी इस सूची में शामिल किया गया है। लंदन का वह मरीज दुनिया का केवल दूसरा मरीज है जो एचआईवी मुक्त हुआ है।

अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई भी टाइम मैगजीन के 100 प्रभावशाली लोगों में शामिल हैं। पिचाई 42 साल की उम्र में दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक गूगल के सीईओ बने।

भारतीय लेखिका अरुंधती रॉय, फुटबाल खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो और पाकिस्तानी एक्टिविस्ट मलाला यूसुफजई ने आईकॉन श्रेणी में नाम दर्ज कराया है। महिलाओं के लिए उपयोगी आविष्कार करने वाले भारतीय अरुणाचलम को भी लोगों ने चुना है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.