Begin typing your search above and press return to search.

75% से कम हुई अटेंडेंस तो परीक्षा से बाहर होंगे CBSE Exam में 10वीं 12वीं के परीक्षार्थी…. सीबीएसई ने सभी स्कूलों को दिया अटेंडेंस की गिनती करने के निर्देश

75% से कम हुई अटेंडेंस तो परीक्षा से बाहर होंगे CBSE Exam में 10वीं 12वीं के परीक्षार्थी…. सीबीएसई ने सभी स्कूलों को दिया अटेंडेंस की गिनती करने के निर्देश
X
By NPG News

नई दिल्ली 2 जनवरी 2020। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) बोर्ड परीक्षाओं को लेकर एक बड़ा कदम उठाने जा रहा है. इसके तहत सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाने वाली 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा में बैठने के लिए अब विद्यार्थियों की उपस्थिति 75 प्रतिशत होनी जरूरी है. ऐसा नहीं होने पर विद्यार्थियों को परीक्षा में बैठने से वंचित किया जा सकता है. इस कड़ी में सीबीएसई ने सभी स्कूलों को निर्देश दिया है कि वे 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में उपस्थित होने वाले सभी विद्यार्थियों की उपस्थिति की एक जनवरी, 2020 तक गणना करें।

बोर्ड ने सभी स्कूलों से अपने यहां के छात्रों की वार्षिक उपस्थिति प्रतिशत भेजने को कहा है जिससे कि कम उपस्थिति वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा में बैठने से रोका जा सके। स्कूल को यह भी बताना होगा कि छात्र की उपस्थिति किन कारणों से कम हुई है। उल्लेखनीय है कि सीबीएसई की 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से होंगी। पहले दिन दोनों कक्षाओं के परीक्षार्थियों के लिए वोकेशनल विषय की परीक्षाएं होंगी।

CBSE की तरफ से जारी परीक्षा कार्यक्रम के तहत दोनों कक्षाओं के बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए सुबह 10:30 से 1: 30 बजे तक परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। हालांकि, इससे पूर्व 10 बजे से 10:15 के बीच उत्तर पुस्तिकाओं का वितरण किया जाएगा जबकि 10: 15 से 10:30 बजे के बीच प्रश्नपत्र वितरिक किए जाएंगे। परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में दस बजे से पहले पहुंचना होगा। 10वीं की परीक्षाएं 20 मार्च तक चलेंगी जबकि 12वीं की परीक्षाएं 30 मार्च तक चलेंगी।

.

Next Story