JIO लॉन्च किया कोरोना के लक्षण चेक करने वाला टूल,अब घर बैठे जान पाएंगे कोरोना का खतरा…

 

नई दिल्ली 25 मार्च 2020 इस वक्त पूरे देश में लोग कोरोना से डरे हुए हैं और एक दूसरे को शक की निगाह से देख रहे हैं। हर कोई यह जानना चाहता है कि उसे या उसके आसपास अथवा उसके परिवार के किसी सदस्य को कोरोना तो नहीं हो गया। ऐसे में अगर आप घर बैठे यह जान सकें कि आपके परिवार या पड़ोस में किसी को कोरोना संक्रमण का कितना खतरा है, तो ऐसा करके आप कोरोना के खौफ और खतरे दोनों से बच सकेंगे।देशभर में कोरोनावायरस के खतरे और डर को मिटाने के लिए रिलायंस जियो ने एक नई मुहिम शुरू की है।

Jio ने लॉन्च किया कोरोना के लक्षण चेक करने वाला टूल, ऐसे करेगा काम

जिसके द्वारा कोई भी मोबाइल यूजर घर बैठे यह जान सकता है कि उसमें या उसके किसी खास मिलने वाले में कोरोना वायरस का संक्रमण होने का रिस्क है या नहीं। इस प्रोग्राम द्वारा आप खुद आसानी से इसकी जांच कर सकते हैं जियो ने अपने ऑफिशियल MyJio app में कोरोनावायरस टेस्टिंग टूल नाम से एक प्रोग्राम शुरू किया है।

 

इसके भीतर सेल्फ टेस्ट के अलावा देश दुनिया में कोरोना वायरस से जुड़े मरीजों और ठीक होने वालों के आंकड़ों के साथ-साथ कोरोना से जुड़े तमाम फ्रिक्वेंटली आस्क्ड क्वेश्चन भी उपलब्ध हैं। इसके अलावा सरकार की तमाम संबंधित हेल्पलाइन की डिटेल भी यहां दी गई है। जो आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है।

सिंप्टम्स चेक करने वाला ये टूल दरअसल आपके द्वारा एंटर किए गए इनपुट्स के तहत काम करता है. इसमें ट्रैवल हिस्ट्री से लेकर फ्लू तक की जानकारी देनी होगी. यहां आपके डेटा को देख कर ये भी बताया जाएगा कि आपको होस्पिटल या लैब टेस्ट के लिए जाने की जरूरत है या नहीं.

कंपनी का दावा है कि ये टूल यूजर द्वारा एंटर किए गए डेटा के आधार पर ये भी इफिशिएंट तरीके से बताएगा कि यूजर को कोरोना वायरस से जुड़े हल्के लक्षण हैं. इस टूल में WHO और भारत सरकार की गाइडलाइन भी है जहां इससे प्रोटेक्शन के बारे में बताया गया है

MyJio ऐप में Covid-19 को लेकर भारत में टेस्ट सेंटर के बारे में भी बताया गया है. यहां एक सेक्शन है जहां अलग अलग कोरोना के मामलों की जानकारी है. जैसे कितने केस हैं, ऐक्टिव केस, क्योर्ड केस और अब तक इससे कितनी मौत हो चुकी हैं

 

Spread the love