जानिये कौन हैं IPS सुजीत कुमार,जिन्हे बनाया गया है लखनऊ का पहला पुलिस कमिश्नर….पिता रहे हैं बिहार कैडर के IAS….1994 बैच के IPS को मिल चुका है उत्कृष्ट सेवा पदक

लखनऊ 13 जनवरी 2020। एडीजी सुजीत कुमार लखनऊ के पहले पुलिस कमिश्नर होंगे। यूपी सरकार ने कमिश्नर प्रणाली को राज्य में लागू कर दिया है। सुजीत कुमार 1994 बैच के आईपीएस अफसर हैं जिनका जन्म पटना, बिहार में एक अगस्त 1968 में हुआ था। पिछले वर्ष एक जनवरी 2019 को ही उनका प्रमोशन एडीजी पद के लिए हुआ था।

आईपीएस पांडेय के पिता नरेंद्र कुमार पांडेय बिहार कैडर में आईएएस अफसर रह चुके हैं। वो वर्तमान में प्रयागराज जोन के एडीजी हैं.सुजीत पाण्डेय मूल से भागलपुर बिहार के निवासी हैं। 1994  बैच के आईपीएस अधिकारी सुजीत पाण्डेय सात वर्ष तक सीबीआई में भी अपनी सेवा दे चुके हैं। इस दौरान उन्होंने मुम्बई के 26 नवंबर के बम ब्लास्ट में नदंडी ग्राम समेत अन्य जगह की कमान संभाली थी। वह उत्तर प्रदेश के एक दर्जन जिलों में बतौर एसपी, एसएसपी तथा डीआईजी के पद पर भी तैनात रहे हैं। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश एसटीएफ में भी सेवा दे चुके हैं।

लखनऊ शहर में 40 थाने जबकि लखनऊ ग्रामीण के दायरे में 5 थाने आएंगे। लखनऊ नगर के 40 थाने ही पुलिस कमिश्नर के दायरे में आएंगे।इससे पहले वह लखनऊ में पुलिस महानिरीक्षक तथा एसएसपी के पद पर भी रहे हैं।

कमिश्नर बनाए गए सुजीत पांडेय का लखनऊ से पुराना नाता रहा है। वह लखनऊ के एसएसपी के साथ ही आईजी जोन लखनऊ भी रह चुके हैं। ऐसे में वह लखनऊ की पुलिसिंग से वाकिफ है।

 

Spread the love