Begin typing your search above and press return to search.

जानिए इस बजट से किसे-क्या मिला… सोना-चांदी होगा सस्ता, मोबाइल होंगे महंगे… ये रही इस बजट की खास बातें

जानिए इस बजट से किसे-क्या मिला… सोना-चांदी होगा सस्ता, मोबाइल होंगे महंगे… ये रही इस बजट की खास बातें
X
By NPG News

नईदिल्ली 1 फरवरी 2021। मोदी सरकार आज यानी 1 फरवरी को आम बजट पेश कर रही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना लगतार तीसरा बजट पेश कर रही हैं। इस दौरान सरकार ने 75 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों को बड़ी राहत दी। टैक्स सुधार की दिशा में राहत देते हुए न सिर्फ टैक्स असेसमेंट की समय सीमा घटा दी, बल्कि सरकार ने ऐलान किया कि अब 75 साल से अधिक उम्र के लोगों को इनकम टैक्स भरने की जरूरत नहीं होगी।

सोने-चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटाई गई है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की गई कि मोबाइल उपकरण पर कस्टम ड्यूटी को बढ़ा दिया गया है, अब इसे 2.5 फीसदी तक किया गया है. हालांकि, कॉपर और स्टील में ड्यूटी को घटाया गया है. सोना-चांदी से भी कस्टम ड्यूटी को घटाया गया है. एक अक्टूबर से देश में नई कस्टम नीति लागू हो रही है.

अब 75 साल से अधिक उम्र वालों कों ITR नहीं भरना होगा. हालांकि, ये सिर्फ पेंशन लेने वालों को लाभ मिल सकेगा. निर्मला सीतारमण ने कहा कि एनआरआई लोगों को टैक्स भरने में काफी मुश्किलें होती थीं, लेकिन अब इस बार उन्हें डबल टैक्स सिस्टम से छूट देने का काम किया जा रहा है. स्टार्ट अप को जो टैक्स देने में शुरुआती छूट दी गई थी, उसे अब 31 मार्च, 2022 तक बढ़ा दिया गया है. वित्त मंत्री ने कहा कि सभी के लिए घर, रियायती दर पर घर हमारी सरकार का ध्‍यान है. लोन के 1.5 लाख रुपए तक की राशि पर ब्याज पर छूट की स्कीम एक साल बढ़ाई गई है.

75 साल से ज्यादा आयु के लोगों को इनकम टैक्स भरने की जरूरत नहीं होगी. वित्त मंत्री ने कहा कि छोटे करदाताओं का बोझ कम करेंगे. निवेश आकर्षित करने के लिए कॉरपोरेट टैक्स घटाया गया, डिविडेंड टैक्स हटाया गया है. आजादी के 75वें साल में हमें कुछ छूट देनी चाहिए जो 75 साल या इससे बड़े हैं. इन्हें इनकम टैक्स फाइल करने से छूट देने का प्रस्ताव करती हूं. असेसमेंट के लिए 6 साल पुराना और सीरियस केस में 10 साल पुराना खाता बही निकालना पड़ता है. इस टाइम लिमिट को घटा कर छह साल से तीन साल किया जाता है. गंभीर केस में 10 साल पुराने टैक्स केस खुलेंगे. वित्त मंत्री ने कहा कि राजकोषीय घाटा को 6.8 फीसदी तक रहने का अनुमान है जिसके लिए सरकार को 80 हजार करोड़ की जरूरत होगी, जो अगले दो महीनों में बाजार से लिया जाएगा.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस बार का बजट डिजिटल बजट है, ये ऐसे वक्त में आ रहा है जब देश की जीडीपी लगातार दो बार माइनस में गई है, लेकिन ये ग्लोबल इकोनॉमी के साथ ऐसा ही हुआ है। साल 2021 ऐतिहासिक साल होने जा रहा है।
जल जीवन मिशन और मिशन पोषण 2. 0 की शुरूआत होगी।
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्वच्छ भारत मिशन को आगे बढ़ाने का ऐलान किया जिसके तहत शहरों में अमृत योजना को आगे बढ़ाया जाएगा। इसके लिए 2,87, 000 करोड़ रुपये जारी किए गए।
सीतारमण ने अपने बजट भाषण में आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का ऐलान किया। 64180 करोड़ रुपये नई स्वास्थ्य योजनाओं पर खर्च होंगे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट में ‘आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना’ का ऐलान किया है। इस पर 64 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम खर्च करेगी।
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्वच्छ भारत मिशन को आगे बढ़ाने का ऐलान किया, जिसके तहत शहरों में अमृत योजना को आगे बढ़ाया जाएगा, इसके लिए 2,87,000 करोड़ रुपये जारी किए गए।
कोविड-19 की वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान है। उन्होंने बताया कि रेलवे के लिए राष्ट्रीय रेल योजना 2030 तैयार की गई है। यात्रियों की सुविधा के लिए विस्टाडोम कोच की शुरुआत होगी। तमिलनाडु में 1.03 लाख करोड़ का नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट होगा। इसी में इकोनॉमिक कॉरिडोर बनाए जाएंगे। वित्त मंत्री ने असम में अगले तीन साल में हाइवे और इकोनॉमिक कॉरिडोर का एलान किया।
मुंबई- कन्याकुमारी इकोनॉमिक कॉरोडिर का एलान हुआ। केरल में भी 65 हजार करोड़ रुपये के नेशनल हाइवे बनाए जाएंगे। पश्चिम बंगाल में भी कोलकाता-सिलीगुड़ी के लिए भी नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट का एलान किया। अगले साल 8,500 किलोमीटर के रोड प्रोजेक्ट तैयार होंगे।
वॉलेंट्री स्क्रैप पॉलिसी जल्द होगी लॉन्च होगी, पुराने वाहनों के लिए स्क्रैप पॉलिसी आएगी। हर वाहन के लिए फिटनेस सर्टिफिकेट लेना अनिवार्य होगा।

Next Story