Begin typing your search above and press return to search.

जानिए भारत में आखिर कब मनाई जाएगी ईद…शनिवार को ईद का चांद देखने का ऐलान!

जानिए भारत में आखिर कब मनाई जाएगी ईद…शनिवार को ईद का चांद देखने का ऐलान!
X
By NPG News

नई दिल्ली 23 मई 2020 बिहार के फुलवारीशरीफ में इमारत-ए-शरिया व खानकाह मुबिजिया ने शनिवार को ईद की चांद देखने का एहतेमाम करने का ऐलान किया है। वहीं इमारत-ए-शरिया के काजी शरियत मोहम्मद जसीमुद्दीन व खानकाह-ए-मुजिबिया फुलवारीशरीफ के प्रबंधक मौलाना मिनहाजुद्दीन कादरी ने प्रेस रिलीज जारी कर ईद-उल-फितर की चांद देखने का शनिवार को ऐलान किया है। इस दौरान कहा गया है कि शनिवार को ईद की चांद होती है तो रविवार को ईद मनाई जाएगी। अगर शनिवार को चांद नहीं देखी गई तो सोमवार को ईद मनाई जाएगी।

इससे पहले 22 मई, शुक्रवार को जुमातुल विदा की नमाज पढ़ी गई्। कोरोना वायरस महामारी लॉकडाउन के चलते ज्यादातर मस्जिदें बंद रहीं। लेकिन दिल्ली की शाही जामा मस्जिद सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए प्रमुख रोजदारों ने नमाज अदा की। इस मौके पर जामा मस्जिद के शाही इमाम बुखारी ने कहा कि जुमा अल विदा की नमाज में बहुत सारे लोग मस्जिद में आकर अता करना चाहते थे, लेकिन उन्होंने लोगों से घरों में ही नमाज बढ़ने की अपील की। उन्होंने बताया कि यहां जामा मस्जिद स्टाफ के परिवारों के कुछ सदस्यों ने ही यहां नमाज पढ़ी।

आपको बता दें कि 22 मई को सऊदी अरब में चांद नहीं दिखा था. जिसके बाद अब शनिवार यानी 23 मई को चांद के दीदार का अनुमान लगाया जा रहा है. यदि आज चांद दिखाई देता है तो भारत में 24 मई को ईद मनाई जाने की संभावना है. और अगर यदि सऊदी अरब में शनिवार को भी चांद का दीदार नहीं हुआ तो भारत में सोमवार को यानी 25 मई 2020 को ईद मनाई जाएगी

Next Story