जानें-कितने पढ़े-लिखे हैं बिहार के नए डिप्टी सीएम तारकिशोर और रेणु देवी…..आज ही ली है उपमुख्यमंत्री पद की शपथ… उनके बारे में जानिये

पटना 16 नवंबर 2020। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज सातवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। उनके साथ 2 उप मुख्यमंत्री ने भी शपथ ली है। तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी को डिप्टी सीएम बनाया गया है उनके बारे में आईये जानते हैं…

बीजेपी नेता तारकिशोर प्रसाद की उम्र 64 साल है. बिहार विधान सभा चुनाव के दौरान अपनी जो भी जानकारी उन्होंने साझा की है उसके अनुसार वो बारहवीं तक पढ़े हैं. तारकिशोर प्रसाद की पत्नी का नाम रेणु प्रसाद है. तारकिशोर ने 1974 में कटिहार के डीएस कॉलेज से इंटरमीडिएट पास किया था. वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़े अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के सदस्य रहे हैं.

भाजपा में शामिल होने से पहले उन्होंने संगठन में कई पद संभाले थे. पॉलिटिकल करियर की बात करें तो वो चौथी बार विधायक बने हैं. तारकिशोर भाजपा विधानमंडल दल के नेता भी चुने गए हैं. तारकिशोर प्रसाद 1980 के दशक से ही राजनीति व सामाजिक कार्यों में सक्रिय हैं. पहली बार फरवरी 2005 में कटिहार से विधायक बने थे.

तारकिशोर की ही तर्ज पर बेतिया विधायक रेणु देवी भी चौथी बार विधायक चुनी हैं. साथ ही एजुकेशन की बात करें तो वो इंटर पास हैं. रेणु देवी ने 1977 में मुजफ्फरपुर विवि से इंटर पास किया था. साल 1988 से रेणु देवी राजनीतिक व सामाजिक कार्यों में सक्रिय हैं. उनकी मां संघ परिवार से जुड़ी थीं.

बताया जाता है कि ननिहाल से ही उनका भाजपा व संघ से लगाव हुआ. व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो 62 वर्षीय रेणु देवी के पति दुर्गा प्रसाद का देहांत हो चुका है. परिवार में उनके अलावा उनका एक बेटा और बेटी है. राजनीतिक जीवन में वो बिहार में 2005 से 2009 तक राज्य की खेल, कला एवं संस्कृति मंत्री भी रह चुकी हैं.

Spread the love