तेज गेंदबाज इरफान पठान ने लिया क्रिकेट से संन्यास, बोले- अपने प्यार को छोड़ रहा हूं.. जानें उनका करियर…

नईदिल्ली 4 दिसंबर 2019। भारतीय टीम के शानदार ऑलराउंडर रहे इरफान पठान ने खेल के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया है। टीम इंडिया के तेज गेंदबाज इरफान पठान ने शनिवार शाम को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का एलान कर दिया। पठान ने संन्यास की घोषणा करते हुए कहा कि आज मैं क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले रहा हूं। यह मेरे लिए भावुक पल है, लेकिन यह ऐसा पल है जो हर खिलाड़ी की जिंदगी में आता है।

35 साल के इरफान पठान गुजरात के रहने वाले हैं. उन्होंने अपने करियर में 29 टेस्ट, 120 वनडे और 24 टी-20 मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने टेस्ट में 100, वनडे में 173 और टी-20 में 28 विकेट लिए हैं। बैटिंग में भी इरफान पठान का रिकॉर्ड अच्छा रहा है। उन्होंने 120 वनडे मैच में 23 की औसत से 1544 रन बनाए हैं. इसमें 5 हाफ सेंचुरी भी शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि मुझे सचिन तेंदुलकर, सौरभ गांगुली, वीवीएस लक्ष्मण और द्रविड़ जैसे महान खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौका मिला, जिसकी हर किसी को तमन्ना होती है। उन्होंने अपने टीम के सभी सदस्यों, सभी कोच, सपोर्टिंग स्टाफ और फैंस का शुक्रिया अदा किया। पठान ने कहा कि मैं उन सभी साथियों का धन्यवाद करना चाहता हूं, जिन्होंने मेरा हमेशा सपोर्ट किया।

संनयास का एलान करते समय वह भावुक हो गए। उन्होंने कहा कि मैं उस खेल से विदा ले रहा हूं, जो मुझे सबसे अधिक प्यारा है। इरफान ने अपना इंटनेशनल डेब्यू साल 2003 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडीलेड के मैदान पर किया था। उन्होंने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो अक्तूबर 2012 को खेला था।

पठान ने भारत के लिए 29 टेस्ट मैच खेला है। उनके नाम 32.26 की औसत से 100 विकेट दर्ज हैं, जबकि उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 59 रन देकर सात विकेट रहा है। टेस्ट में उन्होंने दो बार 10 या उससे अधिक विकेट और सात बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया है। इस दौरान उन्होंने 31.57 की औसत से 1105 रन भी बनाए, जिसमें एक शतक और छह अर्धशतक भी शामिल हैं।

नई गेंदों को स्विंग कराने के लिए मशहूर इरफान साल 2006 में उस वक्त सुर्खियों में आ गए थे जब उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में अपना पहला हैट्रिक लिया था। बता दें कि इरफान पठान अभी भी इकलौते ऐसे गेंदबाज हैं जिन्हें टेस्ट मैच में अपने पहले ही ओवर में हैट्रिक लिया है।

 

Spread the love