Begin typing your search above and press return to search.

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता एवं मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना शुरू… 1990 मरीजों को मिला योजना का लाभ

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता एवं मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना शुरू… 1990 मरीजों को मिला योजना का लाभ
X
By NPG News

रायपुर 2 जनवरी 2020। राज्य में खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता एवं मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना लागू हो गयी है। नये साल में शुरू हुई सहायता योजना में 1990 मरीजों को योजना का लाभ मिल चुका है। इस योजना के तहत 1 जनवरी से पूर्व में संचालित इंश्योरेंस और हाईब्रिड माडल में बदलाव करते हुए राज्य सरकार ने ट्रस्ट माडल को प्रदेश में लागू किया है।

इस माडल में भुगतान राज्य नोडल एजेंसी के माध्यम से होगा। इस योजना के बेहतर संचालन के लिए राज्य सरकार ने सभी जिलों के CMHO को बत्र भेजकर इस बात का निर्देश दिया है कि योजना के क्रियान्वयन में किसी भी तरह की कोई दिक्कत ना हो। जानकारी के मुताबिक इस योजना के तहत 2009 प्रकरण पंजीकृत किये जा चुके हैं, जिनमे से 1990 मरीजों को योजना का लाभ मिल भी चुका है।

योजना के लिये आयुष्मान मित्रों की भी नियुक्ति की गयी है। नयी योजना के शुरू होने के बाद अब राज्य नोडल एजेंसी प्रकरणों को नेशनल हेल्थ एजेंसी (भारत सरकार)को भेजती है। अभी मौजूदा वक्त में पुराने पैकेज दर पर ही भुगतान किया जायेगा। राज्य नोडल एजेंसी ने 3 टीपीए को चयनित किया है। एक टीपीए का काम प्रोसेसिंग करना होगा, दो टीपीए मेडिकल आडिट का काम करेगी।

Next Story