Begin typing your search above and press return to search.

Raipur Street Food Lovers : रायपुर के युवाओं की चौपाटियों और होटल्स में बीत रहे दिन-रात, स्ट्रीट फ़ूड लवर्स हुए रायपुरिया

शहर में कई चौपाटी, होटल, रेस्टोरेंट समेत तमाम जगहों पर एक से बढ़कर एक जायकों का हुजूम, युवाओं की भीड़ सुबह से देर रात तक देखने को मिल रही

Raipur Street Food Lovers : रायपुर के युवाओं की चौपाटियों और होटल्स में बीत रहे दिन-रात, स्ट्रीट फ़ूड लवर्स हुए रायपुरिया
X
By Meenu

Raipur Street Food Lovers : युवाओं के खानपान की बात करें तो खाने मे 40 प्रतिशत अनाज होना चाहिए। 35 प्रतिशत फल और सब्जियां होना चाहिए। इसके अलावा 20 प्रतिशत प्रोटीन होने चाहिए जो दाल, डेरी प्रोडक्ट से मिलता है। जिम जाने वाले छात्रों को प्रोटीन की मात्रा ज्यादा रखनी चाहिए। तला हुआ भोजन (फास्ट फूड ) और मिठाइयां केवल 5 प्रतिशत ही खाना चाहिए। लेकिन रायपुर के युवा इस मामले में बिलकुल उलटे हैं वे 80 प्रतिशत सिर्फ बाहर का और फ़ास्ट फ़ूड ही खाना ज्यादा पसंद करते हैं.


रायपुर में कई चौपाटी, होटल, रेस्टोरेंट समेत तमाम जगहों पर एक से बढ़कर एक जायकों का हुजूम लगा हुआ है, जहाँ युवाओं की भीड़ सुबह से देर रात तक देखने को मिल ही जाती है. वहीं, सबसे ज्यादा शाम ढलते ही शहर के चौपाटियों में लोगों का हुजूम उमड़ पड़ता है।

एमजी रोड नाइट चौपाटी, एनआईटी नाइट चौपाटी, गढ़कलेवा, तेलीबांधा चौपाटी, कटोरा तालाब-शंकर नगर में कई जगहों पर कई ऐसे कैफे है जहां लोगों को स्वादिष्ट चटपटा चीज खाने को मिलते हैं। इसके अलावा कई ऐसे ठेले-गुमटी है जो खास अपने डीश के लिए पहचाने जाते है। जैसे राठौर चौक का समोसा, जवाहर नगर का चना चाट, कटोरा तालाब का कबाब और रेलवे स्टेशन रोड पर पोहा, जलेबी, रामसागर पारा का बालूसाय फेमस है।




पुलाव, पाव भाजी, चाउमीन, गुपचुप, चाट पहली पसंद

रायपुर के नाइट चौपाटी में शाम से ही व्यंजनों की महफिल सज जाती है। यहां चटपटे और लजीज व्यंजन खाने के लिए शहर के युवा दौड़े चले आते है। चौपाटी में सैंडविच, चीज़ और कॉर्न के ढेरो वैराइटी के साथ कई प्रकार के रोल्स, चाउमीन, पुलाव, पाव भाजी, गुपचुप, चाट के साथ और भी कई वैराइटी होती है. चौपाटी देर रात तक चलती है।

तेलीबांधा तालाब मरीन ड्राइव में आइसक्रीम

तेलीबांधा तालाब मरीन ड्राइव में लजीज व्यंजनों का स्वाद चखा जा सकता है, लेकिन शाम को यहां युवाओं की भीड़ इस जगह को खास बना देते है। यहां चौपाटी में कई तरह के लजीज व्यंजन मिलते ही है, लेकिन सबसे खास यह है कि मरीन ड्राइव में आकर आइसक्रीम का स्वाद हर कोई लेना चाहता है। यहीं कारण इस जगह पर आइसक्रीम कई तरह फ्लेवर मिलते है। वहीँ पापड़ी चाट, सेवपुरी, बटाटा पुरी, आलू टिक्की, झालमुरी, पानी गुपचुप, दही गुपचुप, सूखा गुपचुप मिलता है, लेकिन यहां बनने वाले पापड़ी चाट की बात ही निराली है.


Next Story