Begin typing your search above and press return to search.

Til-Mungfali-Gud Laddu Recipe: अगर आपके बच्चों को सिर्फ़ तिल से बने लड्डू नहीं पसंद आते तो बनाइए तिल-मूंगफली-गुड़ के मिक्स्ड लड्डू, बनेंगे बच्चों के फेवरेट...

Til-Mungfali-Gud Laddu Recipe: अगर आपके घर में भी मामला कुछ ऐसा ही है तो चलिए, आज बिना चाशनी के ऐसे लड्डू बनाते हैं, जिन्हें आपके बच्चे मांग- मांग कर खाएंगे... और इन्हें बनाना भी कितना आसान है, खुद ही देख लीजिए।

Til-Mungfali-Gud Laddu Recipe: अगर आपके बच्चों को सिर्फ़ तिल से बने लड्डू नहीं पसंद आते तो बनाइए तिल-मूंगफली-गुड़ के मिक्स्ड लड्डू, बनेंगे बच्चों के फेवरेट...
X
By Divya Singh

Til-Mungfali-Gud Laddu Recipe : सर्दियों के मौसम में तिल खाने के फायदे कौन नहीं जानता। बड़े तो शौक से तिल के लड्डू खाते हैं, पर कई बच्चों को तिल का कड़वा- सा स्वाद बिलकुल पसंद नहीं आता। अगर आपके घर में भी मामला कुछ ऐसा ही है तो चलिए, आज बिना चाशनी के ऐसे लड्डू बनाते हैं, जिन्हें आपके बच्चे मांग- मांग कर खाएंगे... और इन्हें बनाना भी कितना आसान है, खुद ही देख लीजिए।

इन्हें बनाने के लिए हमें चाहिए

  • तिल- 2 कटोरी
  • नारियल बूरा- 1 कटोरी
  • भुनी मूंगफली- 1 कटोरी
  • गुड़- 2 कटोरी किसा हुआ
  • घी- 1 चम्मच
  • पानी- 2 छोटे चम्मच

तिल-मूंगफली-गुड़ लड्डू ऐसे बनाएं

1. तिल को खुशबू आने तक ड्राई रोस्ट कर लें। इन्हें अलग रखें। नारियल बूरे को भी इतनी देर तक सेंक लें कि उसका रंग न बदलने पाए। मूंगफली भी इसी तरह ड्राई रोस्ट कर लें।

2. अब 2 चम्मच तिल अलग बचाकर बाकी तिल मिक्सर जार में डाल कर बारीक पीस लें। इसी में गुड़ डाल कर एक बार चला लें। अब इसी में नारियल बूरा भी डाल कर एकसार चला लें। सारी सामग्री एक बर्तन में निकाल लें।

3. अब उसी जार में सिके और छिलके उतरे मूंगफली दाने डालकर दरदरा पीस लें। इसे भी तिल के मिश्रण में डाल दें। अब इस मिश्रण में बचे हुए साबुत तिल और एक चम्मच घी डाल कर अच्छी तरह मिलाएं।

4. इसके बाद इस मिश्रण में 2 छोटे चम्मच पानी मिलाएं। ध्यान रहे, पानी ज्यादा न होने पाए, केवल छींटे देने जैसा पानी डालना है। अब पूरा मिश्रण एकसार कर छोटे छोटे लड्डू बांध लें। ये मिक्स्ड लड्डू बच्चों को बहुत पसंद आते हैं।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story