Begin typing your search above and press return to search.

Sunday Breakfast for Kids : बारिश में ब्रेड का बनाएं कुछ हेल्दी और चटपटा

Bread Helthy Recipe : आप इसे नाश्ते को बच्चों के टिफ़िन मे भी दे सकते है । यकीन कीजिए यह नाश्ता बच्चों से लेकर बड़ों तक सबको पसंद आएगा ।

Sunday Breakfast for Kids : बारिश में ब्रेड का बनाएं कुछ हेल्दी और चटपटा
X
By Meenu

Bread Helthy Recipe : कल रविवार है. रविवार और बारिश का मौसम. बरसात के मौसम मे अगर बच्चे घर पर हो, तो उन्हे हमेशा कुछ चटपटा खाने को चाहिए होता है।

बच्चों को बाहर का कुछ चटपटा देने के बजाय, घर पर ही कुछ ऐसा नाश्ता बनाए जो चटपटा होने के साथ हेल्थी भी हो, ऐसे मे आप रोटी के नाश्ते को बनाकर बच्चे को खिला सकता है।

इसके साथ ही आप इसे नाश्ते को बच्चों के टिफ़िन मे भी दे सकते है । यकीन कीजिए यह नाश्ता बच्चों से लेकर बड़ों तक सबको पसंद आएगा । अगर आप इसे नाश्ते को बनाना चाहते है तो आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करे ।

सामग्री –

4-5 उबले हुए आलू

1 चीज का टुकड़ा

स्वादानुसार नमक

1 स्पून चिली फ्लेक्स

1 स्पून अजवाइन

ब्रेड के स्लाइस (जरूरत के अनुसार)

1 स्पून मैदा

घी (फ्राई करने के लिए)

पानी (मैदा का पेस्ट बनाने के लिए)

आलू का डो तैयार करे

तो दोस्तों बिना देर किये इस रेसिपी को बनाना स्टार्ट करते है। इसको बनाने के लिए सबसे पहले आप उबले हुए आलू को ले . और फिर इसको आप कद्दूकस कर ले . इसके बाद आप इसमें 1 चीज का टुकड़ा को ले और इसको भी आप कद्दूकस कर ले .

इसके बाद आप इसमें स्वाद के अनुसार नमक , 1 स्पून चिली फ्लेक्स , 1 स्पून अजवाइन को डालकर इसको आलू के साथ अच्छे से मिक्स कर दे ।

ब्रेड तैयार करे

इसके बाद आप ब्रेड को ले और इसके किनारे वाले भाग को कट कर ले . और फिर इस ब्रेड को आप बेलन की सहायता से पतला बेल ले . इस तरह से सभी ब्रेड को बेलकर आप तैयार कर ले .

ब्रेड पर डो को रखे

इसके बाद आप एक कटोरे में 1 स्पून मैदा को ले और फिर इसमें थोडा सा पानी डालकर इसका पेस्ट तैयार कर ले . इसके बाद आप आलू के डो को लेकर इस ब्रेड पर रख दे . और फिर ब्रेड के चारो किनारे पर मैदा का पेस्ट लगा दे .और फिर इसको एक किनारे से उठाकर दुसरे किनारे पर चिपका दे . इस तरह से आप सभी ब्रेड को बनाकर तैयार कर ले .

फ्राई करे

इसके बाद आप एक पैन को ले , और इसमें घी डालकर गर्म करे । घी गर्म हो जाने के बाद आप इसमें ब्रेड के नाश्ते को रखकर इसको सेलो फ्राई कर ले । इस तरह से आप सभी ब्रेड को रखकर फ्राई कर ले ।

सर्व करे

इसके बाद आप फ्राई करने के बाद आप इसको एक प्लेट में निकाल ले और फिर इसको बिच में से कट कर ले , इस तरह यह देखंने में काफी अच्छा लगता है और फिर इसको सर्व करने से पहले आप इसके उपर चीज को ग्रेड करके डाल दे इससे यह काफी अच्छा लगता है ।

इसके बाद आप देखेंगे की आपका स्वादिष्ट , चटपटा और क्रिस्पी ब्रेड का नास्ता बनकर तैयार हो चूका है । अब आप इसे सर्व कर सकते है , इसको आप टोमेटो सास या हरी चटनी के साथ भी सर्व कर सकते है ।

Next Story