Begin typing your search above and press return to search.

Rose Rabdi Recipe: वैलेंटाइन डे पर अपने परिवार के लिए बनाइए 'रोज़ रबड़ी', ताकि परिवार महके मोहब्बत की खुशबू से...

Rose Rabdi Recipe: वैलेंटाइन्स डे यानी प्यार का त्योहार , गुलाबी रंगत की बहार। तो क्यों ना कुछ ऐसा बनाया जाए, जो इस रंगत से मैच कर जाए और परिवार में सबके दिल में प्यार जगाए।

Rose Rabdi Recipe: वैलेंटाइन डे पर अपने परिवार के लिए बनाइए रोज़ रबड़ी, ताकि परिवार महके मोहब्बत की खुशबू से...
X
By Divya Singh

Rose Rabdi Recipe: वैलेंटाइन्स डे यानी प्यार का त्योहार , गुलाबी रंगत की बहार। तो क्यों ना कुछ ऐसा बनाया जाए, जो इस रंगत से मैच कर जाए और परिवार में सबके दिल में प्यार जगाए। आखिर प्यार के दिन पर सिर्फ युवाओं का एकाधिकार तो नहीं। तो आज बनाते हैं परिजनों के लिए रोज़ रबड़ी, जिसे खाकर हर कोई मोहब्बत की खुशबू से सराबोर हो जाएगा।

रोज़ रबड़ी बनाने के लिए हमें चाहिए

  • दूध- 1लीटर
  • कॉर्नफ्लोर- 2 छोटे चम्मच
  • कंडेंस्ड मिल्क- एक छोटा डिब्बा
  • फूड कलर - पिंक, 2-4 बूंद
  • गुलकंद- 2 छोटे चम्मच
  • ड्रायफ्रूट्स- ज़रा से बारीक कटे हुए

रोज़ रबड़ी ऐसे बनाएं

1. सबसे पहले दूध को एक भरी ताली वाले बर्तन में डालकर गैस पर चढ़ा दें और उबाल आने दें। दूध को चम्मच से चलाते रहें।

2. एक कटोरी में 4,5 चम्मच दूध निकाल लें। इसमें कॉर्नफ्लोर घोल लें। अब दूध में कॉर्नफ्लोर का घोल मिलाएं और गाढ़ा होने दें। अब इसमें कंडेंस्ड मिल्क मिला दें।

3. करीब 5, 7 मिनिट के लिए दूध को उबालकर रबड़ी जैसा गाढ़ा कर लें। अब आंच बंद कर दें और रबड़ी को थोड़ा ठंडा होने दें। अब इसमें पिंक फूड कलर मिलाकर एकदम ठंडा होने दें।

4. रबड़ी के रूम टेंपरेचर तक ठंडा होने पर इसमें गुलकंद मिलाएं और फ्रिज में एकदम ठंडा होने के लिए रख दें। सर्व करने टाइम बोल में रबड़ी निकालें, ऊपर थोड़े से ड्रायफ्रूट्स और ज़रा- सा गुलकंद डाल कर गार्निश करें। स्वादिष्ट रोज़ रबड़ी का अपने परिवार के साथ आनंद लीजिए।

Divya Singh

दिव्या सिंह। समाजशास्त्र में एमफिल करने के बाद दैनिक भास्कर पत्रकारिता अकादमी, भोपाल से पत्रकारिता की शिक्षा ग्रहण की। दैनिक भास्कर एवं जनसत्ता के साथ विभिन्न प्रकाशन संस्थानों में कार्य का अनुभव। देश के कई समाचार पत्रों में स्वतंत्र लेखन। कहानी और कविताएं लिखने का शौक है। विगत डेढ़ साल से NPG न्यूज में कार्यरत।

Read MoreRead Less

Next Story