Begin typing your search above and press return to search.

Raita in Summer : गर्मी में खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ शरीर के लिए फ़ायदेमंद, Read Top 5 Recipe

यह न केवल आपके भोजन में स्वाद बढ़ाता है बल्कि गर्मी के दिनों में आपके शरीर को ठंडक पहुंचाने में भी मदद करता है.

Raita in Summer : गर्मी में खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ शरीर के लिए फ़ायदेमंद, Read Top 5 Recipe
X
By Meenu

गर्मी के दिनों में अपने सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. इस दौरान हल्का और ठंडी चीजों का सेवन करना चाहिए. ऐसे में आप कुछ ताज़ा और स्वादिष्ट रायता रेसिपीस के साथ गर्मी को मात दे सकते हैं.

रायता दही और सब्जियों, फलों और मसालों जैसी विभिन्न सामग्रियों से बनाई जाती है. यह न केवल आपके भोजन में स्वाद बढ़ाता है बल्कि गर्मी के दिनों में आपके शरीर को ठंडक पहुंचाने में भी मदद करता है.

ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी रायता रेसिपीस के बारे में बताएंगे, जो स्वाद में भी अच्छे होंगे और आपके शरीर को अंदर से ठंडा भी रखेंगे.



खीरा और पुदीना रायता

सामग्री

-1 कप सादा दही

-1 कप कद्दूकस किया हुआ खीरा

-2 बड़े चम्मच कटी हुई ताजी पुदीने की पत्तियां

-1 चम्मच जीरा पाउडर

-नमक स्वाद अनुसार

सबसे पहले दही को चिकना होने तक फेंटें. दही में कद्दूकस किया हुआ खीरा, कटी हुई पुदीना की पत्तियां, जीरा पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें. यदि आवश्यक हो तो आप थोड़ा पानी मिलाकर स्थिरता को समायोजित कर सकते हैं. अपने पसंदीदा भोजन के साथ ठंडा परोसें.

अनानास और अनार का रायता

यह फ्रूटी रायता हर बाइट में स्वाद से भरपूर होता है. अनानास की मिठास और अनार के दानों का तीखापन इसे मसालेदार करी या बिरयानी के लिए एक सही कॉम्बिनेशन बनाता है.

सामग्री

-1 कप सादा दही

-1 कप कटा हुआ अनानास

-½ कप अनार के बीज

-1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई

-½ चम्मच काला नमक

-½ चम्मच चाट मसाला

एक कटोरे में दही, कटा हुआ अनानास, अनार के बीज और हरी मिर्च मिलाएं. अब काला नमक और चाट मसाला डालकर अच्छी तरह मिला लें. परोसने से पहले 30 मिनट के लिए फ्रिज में रखें और फिर इसे खाएं.

चुकंदर का रायता

चुकंदर का रायता गर्मियों के लिए एकदम सही है. चुकंदर का खूबसूरत गुलाबी रंग आपकी थाली में एक नया रंग भर देता है जबकि इस सब्जी का मिट्टी जैसा स्वाद दही के तीखेपन को संतुलित कर देता है.

सामग्री

-1 कप सादा दही

-1 मध्यम आकार का चुकंदर, उबालकर कद्दूकस किया हुआ

-1 बड़ा चम्मच कटा हरा धनिया

-½ छोटा चम्मच भुना जीरा पाउडर

-नमक स्वाद अनुसार

एक कटोरे में दही, कसा हुआ चुकंदर, हरा धनिया, भुना जीरा पाउडर और नमक मिलाएं. यदि जरूरी लगे तो आप थोड़ा पानी मिला सकते हैं. अपने पसंदीदा भोजन के साथ ठंडा परोसें या पीटा ब्रेड या चिप्स के साथ डिप के रूप में इसका आनंद लें.



टमाटर और प्याज का रायता

यह सरल लेकिन स्वादिष्ट रायता किसी भी मसालेदार भोजन के लिए एकदम परफेक्ट है. टमाटर और प्याज का तीखापन इस रायते को स्वादिष्ट बानाता है.

सामग्री

1 कप सादा दही

1 मध्यम आकार का टमाटर, कटा हुआ

1 छोटा प्याज, बारीक कटा हुआ

1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई

½ छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

नमक स्वाद अनुसार

एक कटोरे में दही, कटे टमाटर, प्याज, हरी मिर्च, लाल मिर्च पाउडर और नमक को एक साथ फेंट लें. अपने पसंदीदा भोजन के साथ ठंडा परोसें.

फलों का रायता

सामग्री

1 कप सादा दही

1 सेब, कटा हुआ

1 केला, कटा हुआ

½ कप अंगूर, आधा

½ कप अनार के बीज

½ चम्मच काली मिर्च पाउडर

½ चम्मच चाट मसाला

नमक स्वाद अनुसार

एक कटोरे में दही, कटे हुए फल, काली मिर्च पाउडर, चाट मसाला और नमक मिलाएं. अतिरिक्त कुरकुरेपन के लिए आप कुछ कटे हुए मेवे भी डाल सकते हैं. परोसने से पहले 30 मिनट के लिए फ्रिज में रखें.

Next Story