Begin typing your search above and press return to search.

इस सावन सोमवार बनाएं "नारियल की खीर" , Read Recipe

नारियल का यह खीर स्वाद में इतना लाजवाब होता है कि अगर आपने इसे एक बार खाया तो बार बार खाने की मांग करेंगे।

इस सावन सोमवार बनाएं नारियल की खीर , Read Recipe
X
By Meenu

Nariyal ki kheer : अगर आप सावन सोमवार व्रत में चावल नहीं खाते या फ़िर चावल की खीर पसंद नहीं है तो ऐसे में आज हम उन लोगों के लिए खीर की एक लाजवाब रेसिपी लेकर आए हैं।

बता दें, ये खीर चावल से नहीं बल्कि नारियल से बनती है। नारियल का यह खीर स्वाद में इतना लाजवाब होता है कि अगर आपने इसे एक बार खाया तो बार बार खाने की मांग करेंगे।

चलिए, बताते हैं आप नारियल की यह खीर रेसिपी कैसे बनाएंगे?

नारियल का खीर बनाने के लिए सामग्री:



नारियल - 1 पीस, आधा कप बादाम, आधा कप काजू, आधा कप किशमिश, दूध - 2 लीटर, चीनी - 1 कप, इलायची पाउडर - 1 बड़ा चम्मच

नारियल का खीर बनाने की विधि:

पहला स्टेप: नारियल का खीर बनाने के लिए सबसे पहले एक ताजा नारियल लें और उसे तोड़कर नारियल के छोटे-छोटे टुकड़ें कर लें। अब नारियल के काले छिलके को अच्छी तरह से निकालें। उसके बाद नारियल को साफ़ पाने में धोकर उसे कद्दूकस कर लें यानी ग्रेट करें।

दूसरा स्टेप: गैस ऑन करें और एक पतीले में 2 लीटर दूध गर्म करने के लिए रख दें। जब तक दूध गर्म हो रहा है तब तक आधा कप बादाम, आधा कप काजू, आधा कप किशमिश को बारीक कट करें और गैस ऑन कर इन ड्राइफ्रूट्स को देसी घी में भून लें।

तीसरा स्टेप : जब दूध अच्छी तरह गर्म हो जाए तो उसमें ग्रेट किए हुए नारियल को डालें और अच्छी तरह से चलाएं। इस बात का ध्यान रखें कि गैस की फ्लेम ज़्यादा तेज न हो। तेज फ्लेम पर नारियल पैन में चिपक सकता है। 15 मिनट के बाद उसमें रोस्ट किए हुए ड्राइफ्रूट्स डालें।

चौथा स्टेप: दूध में नारियल और ड्राई फ्रूट्स को लगातार चलाते रहें। आहे घंटे बाद जब दूध में गाढ़ापन आयेतब उसमें 1 चम्मच इलायची पाउडर और 1 कप शक्कर मिलाएं। कुछ समय बाद गैस बंद कर दें। आपका नारियल का खीर तैयार है।

Next Story