Begin typing your search above and press return to search.

Muharram 2024 : 17 जुलाई को मुहर्रम, बनाये ये खास शरबत

Muharram 2024 : मोहर्रम का दसवां दिन, जिसे आशुरा कहा जाता है, बहुत ही महत्वपूर्ण होता है.

Muharram 2024 : 17 जुलाई को मुहर्रम, बनाये ये खास शरबत
X
By Meenu

Muharram Recipes : मोहर्रम इस्लामी कैलेंडर का पहला महीना है और इसे हिजरी नववर्ष के रूप में भी जाना जाता है. यह महीना विशेष रूप से शिया मुस्लिम समुदाय के लिए महत्वपूर्ण होता है, जो इस महीने में हजरत इमाम हुसैन की शहादत को याद करते हैं. मोहर्रम के दौरान रोज़े रखे जाते हैं और विशेष धार्मिक अनुष्ठान किए जाते हैं.

मोहर्रम का दसवां दिन, जिसे आशुरा कहा जाता है, बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. इस दिन इमाम हुसैन और उनके साथियों की कर्बला की लड़ाई में शहादत को याद किया जाता है.

मोहर्रम के दौरान कई विशेष प्रकार की रेसिपी बनाई जाती हैं जो इस महीने की परंपराओं और धार्मिक आस्थाओं से जुड़ी होती हैं. यहाँ हम आपको आज रेसिपी मैं कुछ खास शरबत की रेसिपी बताने जा रहे हैं.


अलम शरबत



शर्बत अलम पाउडर – 2 बड़े चम्मच

चीनी – 1 कप

पानी – 4 कप

नींबू का रस – 2 बड़े चम्मच

गुलाब जल – 1/4 कप

बर्फ के टुकड़े – आवश्यकतानुसार

विधि

एक बड़े बर्तन में पानी और शर्बत अलम पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएं. इसमें चीनी और नींबू का रस डालकर तब तक मिलाएं जब तक चीनी पूरी तरह घुल न जाए. गुलाब जल डालें और फिर से मिलाएं. शरबत को ठंडा करने के लिए फ्रिज में रखें. परोसते समय बर्फ के टुकड़े डालकर ठंडा अलम शरबत परोसें.


काले गुलाब का शरबत

काले गुलाब की पंखुड़ियां – 1 कप

चीनी – 2 कप

पानी – 4 कप

नींबू का रस – 2 बड़े चम्मच

गुलाब जल – 1/4 कप

बर्फ के टुकड़े – आवश्यकतानुसार

विधि

एक बर्तन में पानी और चीनी डालकर उबालें जब तक चीनी पूरी तरह घुल न जाए. इसमें काले गुलाब की पंखुड़ियां डालें और धीमी आंच पर 10-15 मिनट तक पकाएं. बर्तन को आंच से हटाकर ठंडा होने दें, फिर इसमें नींबू का रस और गुलाब जल मिलाएं. शरबत को छानकर एक बोतल में भरकर फ्रिज में ठंडा करें. परोसते समय बर्फ के टुकड़े डालकर ठंडा काले गुलाब का शरबत परोसें.

Next Story